दहेज के लिए पीटते थे पति-सास:सागर की प्रतिष्ठा शर्मा सुसाइड केस में पति गिरफ्तार; मां बोली-बच्चा पैदा करने के लिए प्रताड़ित किया

सागर19 दिन पहले

सागर में गोपालगंज थानाक्षेत्र की श्रीराम कॉलोनी में नवविवाहिता फंदे पर झूल गई। शनिवार को मिली पीएम रिपोर्ट में सुसाइड की पुष्टि हो गई, साथ ही मृतका के शरीर पर चोट के निशान भी मिले थे। जिसके बाद परिवारवालों के बयान और पीएम रिपोर्ट के आधार पर 5 दिन बाद पुलिस ने महिला के पति और सास के खिलाफ दहेज हत्या समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर लिया। वहीं, आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया। महिला की मां ने आरोप लगाया था कि बेटी के साथ दामाद और उसकी मां मारपीट करते थे। दोनों दहेज में 20 लाख रुपए लाने की मांग करते हुए उसकी पिटाई करते थे। जबकि हमने शादी के वक्त ही उन्हें 20 लाख रुपए कैश दिए थे।

कटनी की रहने वाली प्रतिष्ठा उर्फ ऊर्जा शर्मा (27) की शादी सागर के रहने वाले पुनीत शर्मा से 20 जनवरी 2022 को हुई थी। पुनीत के पिता पूर्व तहसीलदार थे। उनका निधन हो चुका है। वहीं, प्रतिष्ठा की मां धर्मिष्ठा कटनी में टीचर हैं, वहीं पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं। धर्मिष्ठा के मुताबिक शादी के कुछ दिनों बाद ही पुनीत और उसकी मां दहेज को लेकर प्रतिष्ठा से मारपीट करने लगे। उन्होंने मायके से 20 लाख रुपए लाने के लिए दबाव बनाया। पुनीत कुछ काम भी नहीं करता है। नशे में धुत होकर आए दिन बेटी के साथ मारपीट करता था।

मृतका प्रतिष्ठा शर्मा। महिला की बॉडी पर मिले थे चोटों के कई निशान।
मृतका प्रतिष्ठा शर्मा। महिला की बॉडी पर मिले थे चोटों के कई निशान।

मारपीट से परेशान प्रतिष्ठा ने लगा ली फांसी
रविवार-सोमवार की दरमियानी रात प्रतिष्ठा का शव घर में फंदे पर मिला। सूचना पर पुलिस ने शव का पंचनामा बनाया और उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। मृतका के शरीर पर चोटों के निशान मिले थे। गोपालगंज थाना प्रभारी कमल सिंह ठाकुर ने बताया कि नवविवाहिता के पति पुनीत और सास के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मामले की जांच CSP प्रवीण अस्थाना को सौंपी गई है।

अस्थि विसर्जन कर लौटते ही पकड़ाया पति
आरोपी पुनीत शर्मा प्रतिष्ठा की अस्थि विसर्जन के लिए इलाहाबाद गया था। शुक्रवार रात जैसे ही वह सागर लौटा, पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

मायके पक्ष ने प्रतिष्ठा के पति और सास पर उसे मारने का आरोप लगाया।
मायके पक्ष ने प्रतिष्ठा के पति और सास पर उसे मारने का आरोप लगाया।

संपत्ति बेचकर दहेज में दिए थे 21 लाख
प्रतिष्ठा की मां धर्मिष्ठा भट्ट ने बेटी के ससुरालवालों पर बेटी को मारने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा- बेटी की हत्या कर ससुराल वालों ने फंदे पर लटकाया है। बेटी के शरीर पर चोटों के निशान हैं। हाथों पर कट लगे हैं, जैसे किसी धारदार चीज से काटा गया हो। प्राइवेट पार्ट में भी चोटों के निशान हैं। हमने पैतृक संपत्ति बेचकर दहेज में 21 लाख दिए थे। दामाद पुनीत नशा करता है। वह अक्सर बेटी से दहेज की मांग और बच्चा पैदा करने की बात कहकर प्रताड़ित करता था। प्रतिष्ठा ने इस बारे में बताया भी था। हम आपस की बात समझकर टालते रहे। बेटी को न्याय मिलना चाहिए।

मृतका प्रतिष्ठा के साथ आरोपी पति पुनीत शर्मा।
मृतका प्रतिष्ठा के साथ आरोपी पति पुनीत शर्मा।

रात पौने 3 बजे बताया कि बेटी की मौत हो गई
प्रतिष्ठा के चाचा शरद भट्‌ट ने बताया कि रात करीब पौने 3 बजे दामाद पुनीत के चाचा सूरज शर्मा ने फोन पर जानकारी दी कि प्रतिष्ठा की मौत हो गई है। उसने फांसी लगा ली है। सागर आकर देखा, तो बेटी के शरीर पर चोटों के निशान थे। उसके साथ मारपीट की गई थी। ससुरालवालों ने ही बेटी की हत्या की है। उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

मां बोली- बेटी को मारकर फांसी पर लटकाया:सागर पहुंचे परिवारवाले, कहा - शरीर में कट के निशान, संपत्ति बेचकर दहेज में 21 लाख दिए थे