पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ह्यूमन ट्रैफिकिंग मामला:अब पुलिस करेगी जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई

सागर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीना के पीपलखेड़ी गांव स्थित यूफ्रेसिया भवन (निर्मल ज्योति स्कूल की संस्था) में मिली 10 नाबालिग बालिकाओं की परिवार वापसी के जिला बाल कल्याण समिति विदिशा के आदेश को कलेक्टर दीपक सिंह ने निरस्त कर दिया है। 9 बालिकाओं को गुना तथा 1 बालिका को अशोकनगर की जिला बाल कल्याण समिति को सौंपे जाने के आदेश हैं। साथ ही पुलिस अधीक्षक को बीना स्थित संस्था की जांच कराकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 
इस संबंध में कलेक्टर कोर्ट से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि एसडीएम बीना से मामले की जांच कराई गई है। 9 जुलाई को एसडीएम द्वारा पेश की गई अपनी जांच रिपोर्ट कहा गया है कि यूफ्रेसिया भवन पीपलखेड़ी किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 के तहत रजिस्टर्ड नहीं है। बालिकाओं के बयानों के आधार पर यह पाया गया है कि संस्था में उन्हें भोजन तथा रहने की उचित सुविधाएं नहीं दी गई हैं। इसके अलावा बालिकाएं संस्था में रहना नहीं चाहती थी। उन्हें जबरदस्ती वहां रखा गया था। यह अधिनियम की धारा 42 तथा 75 का उल्लंघन है। लिहाजा पुलिस अधीक्षक इस संबंध में संस्था की जांच कराकर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
9 बालिकाएं गुना और 1 बालिका अशोकनगर सीडब्ल्यूसी के सुपुर्द

इधर कलेक्टर के आदेश के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला परियोजना अधिकारी भरत सिंह राजपूत ने विशेष किशोर पुलिस इकाई एवं चाइल्ड लाइन की टीम के जरिए 9 बालिकाओं को सुरक्षित सीडब्ल्यूसी गुना और एक बालिका को सीडब्ल्यूसी अशोकनगर के सुपुर्द कर दिया है। टीम में शामिल विशेष किशोर इकाई की ज्योति तिवारी, सतीश तिवारी, आरक्षक सोबरन यादव, महिला बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक अधिकारी आशीष उपाध्याय, अनुराग मौर्य, अमित असाटी तथा चाइल्ड लाइन के मोनू मौर्य और वर्षा ठाकुर मंगलवार की सुबह बालिकाओं को गुना-अशोकनगर छोड़कर वापस लौटे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें