पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षा विभाग की कवायद शुरू:अब छात्र की फाेटाे खींचकर जियाे टैगिंग करेंगे शिक्षक

सागर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

किन्हीं पारिवारिक कारणाें या किसी अन्य वजह से बीच में पढ़ाई बंद कर चुके छात्र-छात्राओं काे स्कूलाें में दाेबारा दाखिला दिलाने के लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू की है। अब ऐसे विद्यार्थियों का शिक्षक घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। साथ ही उनकी माैके से ही फाेटाे अपने साथ खींचकर एप पर अपलाेड करेंगे। इसके लिए जिले में शिक्षकों ने शुरूआत भी कर दी है।

पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को फिर स्कूल की चौखट तक लाकर शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार तकनीक की मदद ले रही है। स्कूल छोड़ चुके बच्चे और उसके परिवार के अशिक्षित सदस्यों का भी सर्वे किया जाएगा। हर शिक्षक को मेंटर्स के रूप में सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी है। शिक्षक राशन दुकान की लिस्ट के आधार पर बच्चों का नाम व पता लेंगे। फिर उनके घर जाकर बात करेंगे। एप के जरिए सर्वे के दौरान छात्र का फोटो खींचकर जिओ-टैगिंग करनी होगी।

राज्य शिक्षा केंद्र से आदेश मिले हैं। ग्राम व बसाहट वार ऐसे बच्चों काे शिक्षक घर-घर जाकर चिन्हित करेंगे। कारण का पता कर उन्हें दाेबारा स्कूल में प्रवेश दिलाएंगे। माैके से ही उसके साथ सेल्फी लेकर जियाे टैग करेंगे। इसके लिए जिले के शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खबरें और भी हैं...