पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Out Of 440, 82 Positive Grocery vegetable milk Ie Super Spreader, 60% Of These Were Found In Unlock

कोरोना काल:440 में से 82 पॉजिटिव किराना-सब्जी-दूध वाले यानी सुपर स्प्रेडर, इनमें 60% अनलॉक में मिले

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • थम नहीं रही कोरोना की रफ्तार, किराना दुकान चलाने वाली एक और महिला मिली संक्रमित

जिले में अब तक मिले 440 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 82 संक्रमित ऐसे हैं, जिन्हें सुपर स्प्रेडर की कैटेगिरी में रखा गया है। इनमें किराना, सब्जी, दूध, कपड़ा और अन्य व्यापारी व दुकानों पर काम करने वाले कर्मचारी शामिल हैं। सुपर स्प्रेडर उन लोगों को कहा जाता है, जो एक साथ कई लोगों के संपर्क में रहते हैं और बड़ी संख्या में संक्रमण फैला सकते हैं। शुक्रवार को मिले चार पॉजिटिव मरीजों में एक महिला किराना दुकान संचालक है।   हैरानी की बात तो यह है कि अब तक मिले 82 सुपर स्प्रेडर मरीजों में से करीब 52 अनलॉक के बाद सामने आए हैं। यानी दुकान या ठेले का संचालन करते समय वे संक्रमित हुए और इस दौरान बाजार में अन्य कई लोगों के संपर्क में भी रहे। लेकिन अब तक प्रशासन द्वारा सुपर स्प्रेडर कैटेगिरी की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री को लेकर काम नहीं किया गया। जिससे लगातार सामने आ रहे दुकान संचालकों के पॉजिटिव मामलों से संक्रमण और बढ़ने का खतरा बना हुआ है। 

एक माह में सामने आए 52 मामले, इनमें सबसे अधिक किराना व्यापारी

सुपर स्प्रेडर के मामले पिछले एक माह में सबसे तेजी से बढ़े हैं। इसकी मुख्य वजह है अनलॉक और लोगों की लापरवाही। दुकानों और हाथ ठेलों पर काम करने वाले कर्मचारी अब भी मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने में लापरवाही दिखा रहे हैं। यही वजह है कि पिछले 10 जून से अब तक सुपर स्प्रेडर कैटेगिरी के 52 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक किराना दुकान संचालक हैं। इसके बाद सब्जी और अन्य खाद्य पदार्थों का व्यापार करने वाले।

कॉन्टेक्ट हिस्ट्री तलाशने में यह समस्या

अफसरों ने बताया कि सुपर स्प्रेडर कैटेगिरी के मरीज यदि एक ही दुकान से व्यापार करते हैं तो उनकी लगभग 80 फीसदी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री आसानी से पता की जा सकती है। लेकिन यदि संक्रमित सब्जी का ठेला लगता है तो उसकी कॉन्टेक्ट हिस्ट्री पता करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि संक्रमित बीएमसी में भर्ती है और उसने किस क्षेत्र में किस व्यक्ति सब्जी बेची, यह बगैर मरीज के पता लगाना बेहद मुश्किल हैं।

सदर में संक्रमित मिले अधिकांश परिवारों में मौजूद थे किराना व्यापारी
सदर में क्षेत्र में संक्रमित मिले परिवारों में अधिकांश किराना व्यापारी थे। जो लॉकडाउन के समय दुकानों से व्यापार भी करते रहे। यही वजह है कि दुकान पर बैठने वाले व्यक्ति के संक्रमित होने के कारण पूरा परिवार और आस पड़ोस में रहने वाले लोग भी पॉजिटिव मिले। इसी तरह बाहुवली कॉलोनी, कटरा, लाजपतपुरा और भगवानगंज क्षेत्र में मिले दुकानदारों को भी सुपर स्प्रेडर कैटेगिरी में रखा गया है।

गोपालगंज में पुलिसकर्मी समेत 4 नए केस, 18 डिस्चार्ज, अब तक 350 मरीज स्वस्थ

बुुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब से शुक्रवार को 4 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें गोपालगंज क्षेत्र से 2 और रामपुरा व लाजपतपुरा वार्ड में एक-एक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 4 पॉजिटिव मरीजों के बाद सागर में संक्रमितों का आंकड़ा 440 पर पहुंच गया है। वहीं शुक्रवार को बीएमसी से 18 मरीज स्वस्थ्य होकर घर लौटे। इनमें गोपालगंज, मोतीनगर, बाघराज, रामपुरा और सदर क्षेत्र के निवासी शामिल हैं। इन्हें मिलाकर अब तक बीएमसी से कुल 350 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। जानकारी के अनुसार रामपुरा वार्ड में 55 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। इन्हें सर्दी और बुखार की शिकायत थी, जिसके बाद दो दिन पहले इनकी सैंपलिंग की गई थी और शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। महिला किराना दुकान संचालक हैं। वहीं गोपालगंज में दो पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें एक 51 वर्षीय महिला हैं, जो पूर्व में पॉजिटिव मिले भीतर बाजार निवासी युवक की रिश्तेदार हैं। वहीं दूसरे पॉजिटिव के रूप में 60 वर्षीय पुरुष की पहचान की गई है। ये गोपलगंज थाने में पदस्थ हैं हालांकि बीमारी के चलते पिछले एक माह से छुट्टी पर थे। इनके अलावा लाजपतपुरा वार्ड में 52 वर्षीय व्यक्ति भी पॉजिटिव मिले हैं, ये भी पूर्व में संक्रमित मिले व्यक्ति के संपर्क में थे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें