पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Pro. Library Will Be Built In The Memory Of BK Saraf In His Native Village, 3 People Donated The Space, The Family Will Bear The Expenses

अच्छी पहल:प्रो. बीके सराफ की स्मृति में उनके पैतृक गांव में बनेगी लाइब्रेरी, 3 लोगों ने दान दी जगह, परिवार उठाएगा खर्च

सागर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव में लाइब्रेरी निर्माण को लेकर बैठक में चर्चा करते लोग। - Dainik Bhaskar
गांव में लाइब्रेरी निर्माण को लेकर बैठक में चर्चा करते लोग।
  • सागर विवि के दिवंगत प्रोफेसर के परिवार ने उठाया कदम, जल्द होगी शुरुआत

डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष एवं कार्यवाहक कुलपति रहे दिवंगत प्रो. बिमल कुमार जैन की स्मृति में उनके पैतृक गांव सासा में लाइब्रेरी खोली जाएगी। यह विचार उनके परिवार ने रखे और जगह की समस्या आई तो गांव के 3 लोगों ने जमीन दान देने की घोषणा कर दी। इसके बाद परिजनों द्वारा बताया गया कि वे किसी एक जगह पर लाइब्रेरी बनाएंगे। इसका पूरा खर्च परिवार ही उठाएगा।

शिक्षक नरेंद्र सिंह ने अपनी 30×60 की जमीन दान देने की घोषणा की। पवन सिंघई ने 20×15 फीट का कमरा देने की बात कही। इसी प्रकार शिक्षक बैजनाथ विश्वकर्मा ने अपना 20×30 फीट का कमरा लाइब्रेरी के तुरंत संचालन के लिए फ्री में देने की बात की। गांव के शिक्षक लाइब्रेरी संचालन के लिए तैयार हो गए। प्रो. सराफ पत्नी डॉ. जयंती जैन ने कहा की लाइब्रेरी से यदि एक भी बच्चा पड़कर अच्छी जगह जाता है तो हमारी योजना सफल होगी।

प्रमोद जैन बारदाना ने कंप्यूटर सहित अन्य उपकरण देने की घोषणा की। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के डिप्टी लाइब्रेरियन और उनके पुत्र डॉ. संजीव सराफ ने बताया की लाइब्रेरी शुरुआत जल्दी ही होगी। इसमें किसी भी पुस्तकालय में उपलब्ध होने वाली सभी प्रकार की सुविधाएं भी मिलेंगी। पथरिया विधायक रामबाई ने कहा प्रो. सराफ के परिवार द्वारा जन पुस्तकालय खोलने के विचार को मैं प्रणाम करती हूं।

वे सासा की माटी के सच्चे सपूत थे और मेरा सौभाग्य है कि मैं यहा से विधायक हूं। इस कार्य के लिए मेरे स्तर से जो भी मदद की जरूरत होगी, मैं हमेशा करूंगी। दमोह जिले के सासा में हुई श्रद्धांजलि सभा में जनपद अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल ने कहा इस पहल से ग्राम का विकास होगा। सरपंच धर्मदास, प्रमोद जैन बारदाना, धर्मेंद्र सिंह, प्राचार्य गोपीशंकर विश्वकर्मा, जैन मंदिर अध्यक्ष पवन जैन सहित गांव भर के लोगों ने पुस्तकालय को सहयोग देने का वचन दिया।

खबरें और भी हैं...