• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Radha, The First Tigress Of The Sanctuary, Gave Birth To 2 Cubs For The Second Time, Caught On Camera Among The Bushes

MP के नौरादेही अभयारण्य में आई खुशियां:अभयारण्य की पहली बाघिन 'राधा' ने दूसरी बार 2 शावकों को दिया जन्म, झाड़ियों के बीच देखे गए

सागरएक महीने पहले
झाड़ियों के बीच दिखे शावक।

सागर समेत तीन जिलों में फैला नौरादेही वन्यप्राणी अभयारण्य से शनिवार को खुशखबरी सामने आई है। अभयारण्य की पहली बाघिन राधा एन-1 ने दूसरी बार दो शावकों को जन्म दिया है। शनिवार को अभयारण्य की टीम ने इस नजारे को कैमरे में कैद किया है। दो नए शावकों के जन्म के बाद अभयारण्य में बाघों के कुनबे का आंकड़ा 7 पर पहुंच गया है। इसके पहले बाघिन राधा 3 शावकों को जन्म दे चुकी है।

जंगल की रानी कही जाने वाली बाघिन राधा (एन-1) कुछ दिनों से अपने पुराने स्थान से अलग हटकर जंगल में विचरण करती नजर आ रही थी, जिसे देख वन विभाग ने बाघिन की सुरक्षा के लिए टीम गठित की। लगातार नजर रखवाई गई। वहीं, बाघिन घने जंगल में जाने लगी, तो चंदा हथिनी की मदद से बाघिन का ध्यान रखा गया।

इसी बीच, शुक्रवार को बाघिन राधा यानी एन-1 अपने 2 नन्हें शावकों के साथ आराम करते देखी गई। शनिवार को अभयारण्य प्रबंधन ने वीडियो जारी कर इसकी पुष्टि की है। मादा और शावक स्वस्थ अवस्था में पाए गए हैं। बाघिन को कोई परेशानी न हो, इसलिए ज्यादा पास से उसे देखने की कोशिश नहीं की गई। घनी झाड़ियां होने के कारण दो शावकों की ही पुष्टि हुई है। शेष अनुमानित शावकों की खोज की जा रही है। वहीं, अभयारण्य में निगरानी बढ़ा दी गई है।