पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जीवाड़ा:समर्थन मूल्य पर धान बेचने 50 किसानों की जमीन का एक ही नाम पर कराया पंजीयन

सागर/रहलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो
  • रहली पुलिस 6 लाेगाें के खिलाफ दर्ज कर चुकी है केस

समर्थन मूल्य पर धान विक्रय के लिए दूसरे किसानों की जमीन का पंजीयन स्वयं के नाम से कराने के मामले में रहली के 6 लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज होने के बाद फर्जी पंजीयन कराए जाने का एक और नया मामला सामने आया है। जिसमें किसी संबंधित ने एक किसान की भूमि पर बोई गई धान का पंजीयन स्वयं के नाम से करवा लिया गया।

जब किसान ने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि संबंधित व्यक्ति द्वारा जिले की विभिन्न तहसीलों के 50 से अधिक किसानों की 18.94 हैक्टेयर भूमि का पंजीयन अपने नाम से कराया है। किसान ने इसकी शिकायत पुलिस थाने में की है। पंजीयन में लगी समग्र आईडी और पंजीयन में किसान का पता अलग-अलग है। इस मामले में रजवांस निवासी माखन पिता हरिलाल काछी पटेल ने मुकेश पिता हरप्रसाद कुर्मी निवासी ग्राम गुंजौरा के विरुद्ध पुलिस थाने में आवेदन दिया है।

आवेदन में कहा गया है कि मेरी कृषि भूमि पटवारी हल्का खैजरा के खरगापुर ग्राम में है। वर्तमान में खसरा नंबर 113/1 रकवा 0.19 हैक्टेयर भूमि धान की फसल प्राप्त की है। मुकेश ने फर्जी तरीके से किसान पंजीयन करा लिया है। जिसमें खुद की समग्र आइडी व सेंट्रल बैंक का खाता दर्ज कराया है।

पंजीयन में उसका पता ग्राम अमोदा तहसील जैसीनगर दर्शाया गया है। माखन पटैल ने बताया कि मुकेश नाम के व्यक्ति ने मेरे एवं अन्य किसानोें की जमीन का फर्जी पंजीयन अपने नाम से करवा लिया है। मुझे पंजीयन होने की जानकारी पटवारी द्वारा दी गई थी, जबकि मैंने पंजीयन कराया ही नहीं है।

इन किसानाें के खिलाफ दर्ज हो चुका है मामला

दूसरे किसानों की जमीन पर पंजीयन कराने के मामले में एसडीएम जीतेंद्र पटेल के निर्देश पर एएफओ निशांत पांडे द्वारा 6 लोगोें पर धोखाधड़ी का मामला कराया गया है। इनमें पटना मुहली निवासी सचिन उर्फ सतेंद्र जैन पिता नरेंद्र, नरेंद्र पिता भरत जैन, संदीप, सरोज जैन, छिरारी निवासी संदीप पिता भरत, शिवचरण पिता गोपाल कुर्मी, विजयपुरा निवासी मनोहर पिता दरबारी पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। इन किसानों ने और कितने किसानों की जमीन का पंजीयन कराया है, पुलिस इसकी जांच कर रही है। इस संबंध में थाना प्रभारी रोहित मिश्रा ने बताया कि दस्तावेजाें के आधार पर जांच चल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें