• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Sagar Got Urea Rack, Fertilizer Will Be Distributed In All The Fertilizer Distribution Centers Of The District From 11 Am

किसानों को आज मिलेगा यूरिया:सागर को मिली यूरिया की रैक, जिले के सभी खाद वितरण केंद्रों में सुबह 11 बजे से बांटा जाएगा

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो।

सागर जिले में खाद की मारामारी के बीच किसानों के लिए अच्छी खबर है। सागर को यूरिया खाद की रैक मिल गई है। जिसके बाद खाद का भंडारण जिले के सभी खाद वितरण केंद्रों पर कराया गया है। जहां से किसानों को सोमवार सुबह 11 बजे से यूरिया खाद का वितरण किया जाएगा।

जिला विपरण अधिकारी राखी रघुवंशी ने बताया कि यूरिया की रैंक मिलने के बाद जिले के विपरण संघ के भंडारण केंद्रों से सोमवार सुबह 11 बजे से किसानों को खाद का वितरण किया जाएगा। इस दौरान मकरोनिया विपरण संघ की गोदाम, नई गल्ला मंडी की गोदाम, राहतगढ़, शाहगढ़, बंडा, मालथौन, खुरई, गौरझामर, केसली और गढ़ाकोटा विपणन संघ के खाद भंडारण केंद्र से किसानों को यूरिया बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि यूरिया, डीएपी और एनकेपी का लगातार किसानों को वितरण जारी रहेगा। सभी किसान समय पर खाद वितरण केंद्रों पर पहुंचकर यूरिया खाद ले सकते हैं। खाद वितरण के दौरान किसान संयम बनाए रखें और जरूरत के अनुसार खाद लें।
पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है एनकेपी खाद
कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार रबी फसल की तैयारी के लिए पूर्वक की आवश्यकताएं होती है। फसलों के लिए मुख्य रूप से तीन तत्वों की जरूरत रहती है। पहला नत्रजन, दूसरा फास्फोरस और तीसरा पोटाश। इनकी पूर्ति के लिए कई पूर्वक रख मौजूद हैं। यदि किसानों को डीएपी उपलब्ध नहीं होता है तो वे उसके विकल्प के रूप में एनकेपी और तीन बैग सिंगल सुपर फास्फेट, 20 किलो यूरिया उपयोग कर सकते हैं। इसके उपयोग करने से डीपी के तत्वों की पूर्ति हो जाएगी। जिले में सिंगल सुपर फास्फेट, एनकेपी खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।