• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • State's Second Temporal Bone Dissection Lab Started, ENT Surgeon Will Get Training In Complex Ear Operation

स्वास्थ्य सुविधा:प्रदेश की दूसरी टेंपोरल बोन डिसेक्शन लैब शुरू, ईएनटी सर्जन को मिलेगा कान के जटिल ऑपरेशन का प्रशिक्षण

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीएमसी में विधायक शैलेंद्र जैन ने लैब का शुभारंभ किया। इस दौरान बीएमसी के डॉक्टर मौजूद थे। - Dainik Bhaskar
बीएमसी में विधायक शैलेंद्र जैन ने लैब का शुभारंभ किया। इस दौरान बीएमसी के डॉक्टर मौजूद थे।
  • बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग में विधायक ने किया लैब का शुभारंभ

बीएमसी के ईएनटी विभाग में बुधवार से टेंपोरल बोन डिसेक्शन लैब की शुरुआत की गई। यह भोपाल के बाद प्रदेश की दूूसरी स्किल लैब है, जहां ईएनटी सर्जन कान के जटिल अॉपरेशन का लाइव डिमोस्ट्रेशन और प्रशिक्षण ले सकेंगे। लैब का लोकार्पण विधायक शैलेंद्र जैन ने किया। इस दौरान 2019 बैच के विद्यार्थियों ने एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि कोविड के दौरान ऑक्सीजन, इंजेक्शन जैसी समस्याओं पर जीत हासिल करने के बाद ब्लैक फंगस भी एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन बीएमसी के ईएनटी सर्जन व अन्य डॉक्टरों ने भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए ब्लैक फंगस पर भी जीत हासिल की।

वायरोलॉजी लैब मेरे कार्यकाल की एक बड़ी उपलब्धि है। मैंने कोरोनाकाल से पहले ही डीएमई और केंद्र स्तर तक लैब की मांग कर स्वीकृति दिला दी थी, जिसके चलते कोरोना की जांच का संकट सागर में नहीं हुआ। कार्यक्रम के दौरान बीएमसी के अधीक्षक डॉ. एसके पिप्पल ने बताया कि नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ डिफेंस के तहत केंद्र सरकार की सहायता से करीब 33 लाख रुपए की लागत में यह लैब तैयार हुई है।

इस स्किल लैब में कान की हड्डी का ऑपरेशन, कान के पर्दे का ऑपरेशन व अन्य ऑपरेशन की तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं डीन डॉ. आरएस वर्मा ने कोविड के दौरान ईएनटी सर्जन की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन ईएनटी की विभागाध्यक्ष डॉ. रीमा गोस्वामी ने किया। इस दौरान भाजपा नेता श्याम तिवारी, डॉ. आरडी नन्होरिया, डॉ. विजय सोधिया, डॉ. अमर गंगवानी, डॉ. दिनेश जैन, डॉ. उमेश पटेल, डॉ. नीतू बजाज, सोनू चुटीले और ऋषभ दुबे आदि मौजूद थे।

कैथलैब और ब्लड बैंक का प्रस्ताव दें, बात करूंगा

विधायक शैलेंद्र जैन ने डीन डॉ. आरएस वर्मा से बात करते हुए कैथलैब और ब्लड बैंक के संबंध में जानकारी ली और दोनों का प्रस्ताव देने को कहा। विधायक ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने उन्हें खुद कैथ लैब देने का वादा किया है। इस संबंध में वे जल्द ही भोपाल जाकर बात करेंगे। इसके अलावा उन्होंने 300 बिस्तर के अस्पताल का निर्माण, सेंट्रल एसी के मेंटनेंस कार्य और फैकल्टी की समस्याओं आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

खबरें और भी हैं...