पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 घंटे में 5 आत्महत्याएं:टीबी की बीमारी से पीड़ित छात्रा और पेट दर्द से परेशान किसान ने फांसी लगाई

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

जिले में अलग-अलग स्थानों पर पिछले 24 घंटे में 5 आत्महत्याएं हुईं हैं। इनमें मरने वाले तीन युवा हैं। जो छोटी-छोेटी बातों पर फंदे को गले से लगा रहे हैं। ढाना और बहरोल के बाद बीती रात रहली और गौरझामर में भी युवक-युवती ने बीमारी से परेशान होकर फांसी लगाकर जान दे दी। रहली में परिजनों को छात्रा का शव घर के ही कमरे में, तो वहीं गौरझामर में किसान का शव पहाड़ी पर पेड़ से लटकता मिला।

रहली की रहने वाले है टीबी से पीड़ित छात्रा
रहली के नरसिंह पिपरिया गांव में टीबी की बीमारी से परेशान 11 कक्षा की छात्रा दामिनी ने अपने कमरे में ही रात के समय फांसी लगाकर जान दे दी। रहली पुलिस ने बताया कि 18 वर्षीय दामिनी लंबे समय से टीबी की बीमारी से पीड़ित थी। जिसका इलाज भी चल रहा था। बीती रात घर के सभी लोग खाना खाकर सोने चले गए। रात के समय अपने कमरे में दामिनी ने नाइलोन की रस्सी से फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। दामिनी के पिता मजदूरी करते हैं।

पेड़ में फंदा लगाकर किसान ने दे दी जान
गौरझामर थाना क्षेत्र के बजिया गांव में एक 24 वर्षीय युवा किसान ने पहाड़ी पर जाकर पेड़ से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि सोनू पिता हीरालाल लोधी ने पढ़ाई नहीं की और वह किसानी करता था। सोनू को लंबे समय से पेट दर्द की समस्या थी। बीती रात वह खेत पर जाने का कहकर घर से निकला और सुबह उसका शव पहाड़ी पर चिहरोल के पेड़ से लटका मिला। पुलिस ने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला आत्महत्या का लग रहा है।

एक्सपर्ट -व्यक्ति की मनोदशा को समझ चर्चा से टाल सकते हैं सुसाइड
सुसाइड के 98 फीसदी मामलों में लोग मरने से पहले पिछले 48 घंटों में अपनी मनोदशा के बारे में किसी करीबी रिश्तेदार, दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ बात करते हैं, लेकिन तब उस व्यक्ति की स्थिति व बात को गंभीरता नहीं लिया जाता या समझ नहीं पाते हैं। उस व्यक्ति का व्यवहार बदल जाता है। लोगों को जब लगता है कि जिंदगी में अब कुछ नहीं बचा, भविष्य में कुछ अच्छा नहीं है। वर्तमान परिस्थिति में कोई मदद नहीं कर रहा। ऐसी स्थिति में व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोचने लगता है।
- डॉ. राहुल देव, मनोचिकित्सक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें