• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Students of 9th to 12th will be taught cyber security and teachers of 21st century educational lessons

ऑनलाइन एजुकेशन / 9वीं से 12वीं के विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा और शिक्षकों को पढ़ाया जाएगा 21वीं सदी के काैशल का पाठ

X

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयार की तीन विशेष हैंडबुक

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सागर. कोविड-19 के संक्रमण के खतरे के चलते शिक्षा सत्र 2020-21 काफी पिछड़ गया है। साथ ही इस सत्र से ऑनलाइन शिक्षा का चलन भी बढ़ा है। इसके मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने तीन विशेष हैंडबुक तैयार की हैं। इनमें से एक के जरिए विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा का पाठ पढ़ाया जाएगा। जबकि दो अन्य से स्कूलों के प्रधानाचार्यों को बोर्ड की प्रणालियों और शिक्षकों को 21वीं सदी के कौशल से अवगत कराया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों इन हैंडबुक का अनावरण कर दिया है। इसके बाद बोर्ड ने इन्हें स्कूलों में भेजने की तैयारी कर ली है। जारी की गई पुस्तिकाओं (हैंडबुक) में से एक कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए है। इसके जरिए विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसका नाम साइबर सुरक्षा हैंडबुक रखा गया है। दूसरी पुस्तिका प्रिंसिपल हैंडबुक नाम से जारी की है। इसके जरिए स्कूलों के प्रधानाचार्यों को बोर्ड की प्रणालियों और अन्य उपयोगी जानकारियों के बारे में अवगत कराया जाएगा। तीसरी पुस्तिका का नाम 21 सेंचुरी स्किल्स हैंडबुक रखा गया है।
विश्वविद्यालय खुला लेकिन सिर्फ प्रशासनिक काम होंगे, पढ़ाई ऑनलाइन ही होगी
जिला प्रशासन ने लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया है, लेकिन इस दौरान इसमें कुछ ढील दी गई है। इसके तहत शुक्रवार से डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय खुल गया है। हालांकि लॉकडाउन अवधि तक विवि में सिर्फ प्रशासनिक काम ही होंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी रहेगी। विवि प्रबंधन ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। 
इसके अनुसार सहायक रजिस्ट्रार और इससे ऊपर के अफसरों को काम पर बुला लिया गया है। साथ ही प्रशासनिक कार्यों के लिए शिक्षकों को भी संबंधित विभागों के कार्यालयों में उपस्थित होने को कहा गया है। उपस्थिति में कंटेनमेंट जोन में रहने वाले कर्मचारियों को छूट दी गई है। विवि प्रशासन ने विवि के सभी स्कूलों, विभागों, इनके कार्यालयों, शाखाओं  में पदस्थ कर्मचारियों का रोस्टर तैयार कर 33 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के डीन और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना