• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Students Will Be Able To Apply Online For Minority Merit Cum Means Scholarship Till 31 October

विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति के आवेदन शुरू:अल्पसंख्यक मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर तक विद्यार्थी कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

सागर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो।

सरकार की अल्पसंख्यक मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के तहत शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत नवीन और नवीनीकरण विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के आवेदन सरकार की National Scholarship Portal (NSP) वेबसाइड www-scholarships-gov-in पर उपलब्ध हैं। मोबाइल एप National Scholarship से भी ऑनलाइन आवेदन भरा जा सकता है।

पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑफलाइन आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। विद्यार्थी के आधार कार्ड में उल्लेखित नाम, जन्मतिथि के आधार पर डेमोग्राफिक सत्यापन को एनएसपी पोर्टल पर प्रदर्शित किया गया है। विद्यार्थियों द्वारा भरे गए ऑनलाइन आवेदन का एक प्रिंट आउट अनिवार्य रूप से निकालकर अपने पास रखें। आवेदन पत्र में पूरी जानकारी नहीं भरने और योजना में दिए गए निर्देशानुसार आवश्यक प्रमाण-पत्र अपलोड नहीं करने पर छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। प्रत्येक विद्यार्थी अपना एक ही आवेदन भरें। एक से अधिक बार आवेदन करने पर सभी आवेदनों को निरस्त माना जाएगा। नवीनीकरण के विद्यार्थी जिन्हें वित्तीय वर्ष 2021-22 में राशि प्राप्त हुई है, वे नवीनीकरण का आवेदन भरते समय गत वर्ष 2021-22 में दी गई एप्लीकेशन आईडी का उपयोग कर सकते हैं।