पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:संडे लॉकडाउन: हॉटस्पॉट रहा सदर नहीं संभला, बाकी शहर में सन्नाटा

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सागर के लोगों ने किया समर्थन, घरों में ही रहे, िबना काम के घूमने वाले कुछ लोगों के पुलिस ने काटे चालान

रविवार को पहला साप्ताहिक लॉक डाउन सफल रहा। सदर को छोड़ दें तो करीब-करीब पूरा शहर लॉक था। घरों से केवल वही लोग निकले, जिनके पास  जरूरी वजह थी। हालांकि शाम होते-होते किशोरवय व युवा सड़कों  पर आने लगे अलग-अलग थाना क्षेत्र की पुलिस ने माइकिंग कर लोगों को घर जाने के लिए मजबूर कर दिया।  लॉक डाउन के दौरान पेट्रोल पंप-कुकिंग गैस सप्लाई, अस्पताल सेवाएं और दवा दुकान को छोड़ सभी व्यवसायिक गतिविधियां ठप रही। 

लॉकडाउन की शुरुआत अलसुबह से ही हो गई थी। 9 बजते-बजते पुलिस सड़कों पर थी। दोपहर 12 बजे से शहर में सन्नाटा पसरना शुरु हो गया। मकरोनिया के दीनदयाल नगर  से लेकर मोतीनगर के आगे बनी कुछ नई कॉलोनियाें तक यही नजारा था। वहीं दूसरी ओर मुख्य बाजार जैसे सराफा, तीन बत्ती, कटरा, गुजराती बाजार समेत सब्जी में भी सुनसान रहा।  काेतवाली थाना प्रभारी नवल आर्य ने टीम के साथ कटरा, गुजराती बाजार समेत अपने इलाकाें में मूवमेंट किया।

लाेगाें काे लाॅक डाउन का पालन करने काे कहा। वहीं शाम के बेवजह मार्केट में मिले 11 लाेगाें के चालान काटे गए। कलेक्टर दीपक सिंह का कहना है कि लॉक डाउन में जिलेवासियों का सहयोग बहुत अच्छा है। उन्होंने किसी भी तरह की स्थिति से बचने के लिए सब्जी-किराना पहले ही खरीद लिया था। नागरिकों को असुविधा नहीं हो, इसलिए शराब दुकानों को भी बंद कराया गया।

उम्मीद है कि नागरिक बंधु ऐसा ही सहयोग बनाए रखेंगे। एसपी अमितकुमार सांघी का कहना है कि लॉक डाउन को लेकर शहर का मुआयना किया था। इस दौरान कुछेक लोगों को रेंडमली रोक कर उनके घर से बाहर आने के बारे में पूछताछ भी की। सभी ने वजह बताई। मैं मानता हूं कि अब जनता समझने लगी है कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए हमें इस तरह के प्रयासों को सफल बनाना होगा। 

लोग नहीं निकले तो पुलिस भी नहीं दिखी सख्त

बीते दिनों के लॉक डाउन की अपेक्षा रविवार का लॉक डाउन बहुत सामान्य रहा। हालांकि लोग भी अपने घरों से बहुत कम निकले। दूसरी ओर पुलिस ने भी कोई सख्त रुख नहीं अपनाया। स्थिति ये थी कि कई प्रमुख चौराहों पर दो-तीन पुलिसकर्मी ही व्यवस्थाएं संभालते देखे गए। लॉक डाउन की निगरानी करने पुलिस-प्रशासन के अधिकारी निगम आयुक्त आरपी अहिरवार, सिटी मिजिस्ट्रेट पवन वारिया, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण भूरिया एसडीएम संतोष चंदेल सहित कई अधिकारी क्षेत्र का निरीक्षण करते रहे।

200 पाॅजिटिव सदर से ही निकल चुके फिर भी लोग लॉकडाउन में घूमते दिखे

कैंट के सदर क्षेत्र में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये संख्या 200 के करीब है इसके बावजूद यहां के लोग इस महामारी की गंभीरता समझने को तैयार नहीं है। रविवार को भी ये लोग यहां-वहां से रास्ते निकालकर मुख्य सड़क व गलियों में तफरीह करते दिखे।

कैंट पुलिस लगातार गश्त करती रही, फिर भी ये लोग कभी दुकान की आधी शटर गिराकर तो कभी अपने घरों के बाहर बैठे दिखे। स्थानीय लोगों के अनुसार लॉक डाउन हो या अन्य कोई नियम, यहां के कुछेक इलाकों में इसका पालन करवा पाना व्यवहारिक रूप से संभव नहीं हो पाता है। दरअसल इस इलाके में मकान बहुत छोटे हैं और उसमें रहने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है। रात के समय भी इनमें से कई लोग अपने घरों के बाहर सोते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें