• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • The Government Will Bear The Cost Of The Treatment Of The Girl, The Entire Matter Will Be Investigated By The CBI, The Movement Of The Brahmin Society Postponed

सेमरा लहरिया कांड:युवती के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, पूरे मामले की होगी सीबीआई जांच, ब्राह्मण समाज का आंदोलन स्थगित

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल में भर्ती सेमरा लहरिया गांव की युवती। युवती ने कहा- मुझे जिंदा जलाने की कोशिश की गई थी। - Dainik Bhaskar
भोपाल में भर्ती सेमरा लहरिया गांव की युवती। युवती ने कहा- मुझे जिंदा जलाने की कोशिश की गई थी।
  • मुख्यमंत्री के संज्ञान के बाद कलेक्टर और एसपी ने समाज के लोगों के साथ की बैठक
  • समाज के पदाधिकारियों ने कहा- अब आंदोलन नहीं सम्मेलन करेंगे

सेमरा लहरिया गांव में 16 सितंबर की रात जिंदा जलाने की कोशिश में जली युवती के मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 13 दिन बाद संज्ञान लिया है। सरकार अब पीड़ित युवती का इलाज फ्री कराएगी। इसके साथ ही मामले की सीबीआई जांच के आदेश भी दे दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्णय भी ब्राह्मण समाज के आंदोलन के ठीक 18 घंटे पहले ऐन वक्त पर लिया। बुधवार शाम कलेक्टर दीपक आर्य व एसपी अतुल सिंह ने पत्रकारवार्ता में बताया कि पीड़ित युवती का इलाज अच्छे से अच्छे अस्पताल में सरकार की ओर से फ्री कराया जाएगा।

सेमरा लहरिया मामले की जांच सीआईडी से लेकर सीबीआई को भी सौंप दी गई है। ब्राह्मण समाज पिछले 10 दिन से घटना के विरोध में सीबीआई जांच सहित अन्य मांगे कर रहा था। युवती को जलाने व मकान गिराने के विरोध में शुक्रवार को खेल परिसर में एक बड़े आंदोलन की तैयारी भी लगभग पूरी हो चुकी थी, लेकिन ठीक एक दिन पहले सरकार ने सभी मांगों को मान लिया है। इससे अब आंदोलन को स्थगित कर दिया गया है।

ब्राह्मण समाज के आंदोलन को लेकर बुधवार शाम 6 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समाज के लोगों के साथ कलेक्टर व एसपी ने बैठक ली। जिसमें कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि सरकार व प्रशासन ने सभी मांगे मान ली है। अब आंदोलन स्थगित कर दिया जाए। समाज की ओर से प्रफुल्ल दुबे ने कहा कि इतने कम समय में सभी तक सूचना देना संभव नहीं है।

प्रदेश भर से लोग आ रहे हैं। उन्हें कैसे रोकेंगे? हालांकि बाद में सभी की सहमति बन गई। ब्राह्मण समाज की ओर से भरत तिवारी, डॉ. अनिल तिवारी, अजय दुबे, पप्पू तिवारी और कपिल स्वामी ने मांगी पूरी होने पर आंदोलन को स्थगित करने की बात कही और इतना कहकर बीच बैठक से उठकर चले गए।

समाज के अन्य लोग अंत तक बैठक में मौजूद रहे। समाज की ओर से राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंस्था के प्रदेशाध्यक्ष दिनकर तिवारी, प्रफुल्ल दुबे, प्रदीप पाठक, अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे, इंद्रजीत दुबे, मधुर पुरोहित, शरद मिश्रा, अभय दुबे अ भुवनेश शर्मा ने कहा कि हम आंदोलन नहीं करेंगे, लेकिन जो लोग बाहर से अा रहे हैं। उनका व मांगी पूरी होने पर प्रशासन का शांतिपूर्ण तरीके से स्वागत व धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।

परिवार को आर्थिक सहायता के साथ संरक्षण देंगे

ब्राह्मण समाज के साथ बैठक में युवती को सरकारी नौकरी देने की मांग पर कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि सरकारी नौकरी देने का मामला हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है। इसलिए युवती को आउटसोर्स से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग पर करा कि युवती के परिवार को दो लाख रुपए की आर्थिक सहायता तत्काल दी जाएगी। परिवार को सुरक्षा मुहैया कराने की मांग पर एसपी अतुल सिंह ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से घर पर पुलिस बल तैनात रहेगा। जब तक परिवार चाहेगा तब तक पुलिस उन्हें सुरक्षा मुहैया कराएगी।

मंत्री भार्गव ने लिखा- सीबीआई की जांच में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा, सामाजिक सद्भाव बना रहे

पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा मेरी कल और आज (मंगलवार और बुधवार) को मुख्यमंत्री एवं डीजीपी से हुई चर्चानुसार ग्राम सेमरा लहरीया में हुई घटना की सीबीआई से जांच के आदेश कर दिए गए हैं। साथ ही इस घटना में घायल लड़की चंचला शर्मा का बड़े निजी अस्पताल मे उच्च स्तरीय इलाज विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में शुरू कर दिया गया है।

जख्म भरने के बाद प्लास्टिक सर्जरी भी शासन के व्यय पर ही कराई जाएगी। सीबीआई की जांच में दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। जो दोनों पक्षों के लिए हितकारी है। सभी समाजों की सामाजिक सद्भावना हमेशा की तरह बनी रहे।

खबरें और भी हैं...