पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • The Path Of The Mouth And Nose Is Opened, After 15 Days, The Mouth Of Food Will Be Able To Eat By Mouth, Baijanti Will Be Followed By Cosmetic Surgery.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डॉक्टरों ने किया बैजंती का पहला सफल ऑपरेशन:मुंह और नाक का रास्ता खुला, 15 दिन बाद भोजन का निवाला मुंह से खा सकेगी बैजंती, इसके बाद होगी कॉस्मेटिक सर्जरी

सागरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किशोरी का हाल जानने पहुंचे कलेक्टर। डॉक्टरों ने आपरेशन की जानकारी दी। - Dainik Bhaskar
किशोरी का हाल जानने पहुंचे कलेक्टर। डॉक्टरों ने आपरेशन की जानकारी दी।

बैजंती के इलाज के लिए एक तरफ जहां प्रशासन आर्थिक सहायता के लिए एस्टीमेट आदि तैयार कर रहा है, वहीं मकरोनिया स्थित डॉ. राय हॉस्पिटल में उसकी पहली सफल सर्जरी की गई। इस सर्जरी में डॉक्टरों ने बैजंती का मुंह और नाक का रास्ता खोला है। जिसके बाद अब वह ठीक से सांस लेने के साथ खाना भी खा सकेगी।

बैजंती की पहली फंक्शनल सर्जरी होने के बाद रविवार दोपहर करीब 1 बजे कलेक्टर दीपक सिंह उसे देखने के लिए राय हॉस्पिटल पहुंचे। जहां उन्होंने आईसीयू में किशोरी से बात की और उसे जल्द से जल्द ठीक करने का आश्वासन भी दिया। कलेक्टर ने किशोरी को भरोसा दिलाया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ऑपरेशन में आर्थिक सहायता देने के साथ-साथ उसकी आगे की पढ़ाई भी पूरी कराएंगे। कलेक्टर ने किशोरी के इलाज के संबंध में डॉ. संतोष राय से पूरी जानकारी ली।

निश्चेतना विशेषज्ञों को करना पड़ा चुनौतियों का सामना, प्लास्टिक सर्जन ने छाती और मुंह में लगाई पैर की चमड़ी

डॉक्टर संतोष राय ने जानकारी देते हुए बताया कि सबसे पहले बैजंती की फंक्शनल सर्जरी की गई है, ताकि उसके मुंह और नाक का रास्ता खुल सके। इसमें प्लास्टिक सर्जन डॉ. मनीष राय द्वारा चेहरे और छाती के जले हुए हिस्से को अलग कर पैर की चमड़ी लगाई गई है। वहीं आगे भी अलग-अलग समय पर बैजंती की 5 सर्जरी की जाएंगी, जिसमें उसका चेहरा पहले जैसा बनाने की कोशिश होगी।

यदि सब कुछ ठीक रहा तो 6 माह में बैजंती को अपना पहले जैसा चेहरा मिल जाएगा और उसके चेहरे से खोई मुस्कान भी वापस लौटेगी। वहीं निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ स्वाति जैन और डॉ. अंशुल नेमा ने बताया कि यह दुनिया के विरले केसों में से एक है। जिसमें सबसे जटिल भाग था उसे बेहोश करना।

क्योंकि किशोरी को बेहोश करने के लिए सांस का रास्ता ही नहीं था, ऐसे में सबसे पहले कृत्रिम रूप से उसकी सांस की नली डाली और फिर जाकर ऑपरेशन हुआ। बैजंती फिलहाल आईसीयू में है और उसे खुद से भोजन करने में अभी 15 दिन लग सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें