• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • The Photo Will Be Displayed In The University's Marksheet, The Student's Information Will Be Available After Scanning The QR Code.

विश्वविद्यालय हाईटेक:विवि की मार्कशीट में लगेगी फोटो, क्यूआर कोड स्कैन करते ही मिल जाएगी विद्यार्थी की जानकारी

सागर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हाईटेक हुई सागर विश्वविद्यालय की मार्कशीट- अंकसूची के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शुरू हुआ तकनीक का इस्तेमाल। - Dainik Bhaskar
हाईटेक हुई सागर विश्वविद्यालय की मार्कशीट- अंकसूची के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शुरू हुआ तकनीक का इस्तेमाल।

डॉ. हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय में सीबीएस कोर्स के फर्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित करने के साथ अंकसूची को भी हाईटेक कर दिया गया है। विश्वविद्यालय की मार्कशीट में अब विद्यार्थी की फोटो के साथ एक क्यूआर कोड भी होगा।

इस क्यूआरकोड में विद्यार्थी का नाम, कक्षा और रजिस्ट्रेशन नंबर की जानकारी मौजूद रहेगी, जो विश्वविद्यालय के अफसरों के मोबाइल में मौजूद स्कैनर से स्कैन करते ही सामने आ जाएगी। इतना ही नहीं रिजल्ट शीट पर भी क्यूआर कोड डाला गया है। अफसरों का कहना है कि इससे न केवल फर्जी अंकसूची के मामले रूकेंगे, बल्कि वेरीफिकेशन का काम भी आसान होगा।

जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने डिग्री और अंकसूची पर आइडेंटिफिकेशन मार्क बढ़ाने के निर्देश दिए थे। इसके तहत अंकसूची पर छात्र की तस्वीर प्रिंट करना अनिवार्य था। जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने फोटोयुक्त मार्कशीट के साथ क्यूआर कोड भी प्रिंट करने का फैसला लिया है।

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियत्रंक डॉ. सुरेंद्र गादेवार ने जानकारी देते हुए बताया कि सागर विश्वविद्यालय की अंकसूची के क्यूआर कोड को स्कैन करते ही विद्यार्थी का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर और कक्षा की जानकारी मिलेगी। इसमें रिजल्ट या ग्रेड नहीं दिखेगा।

इससे फर्जीवाड़े पर लगाम लगेगा

यूजीसी के निर्देशानुसार इस वर्ष से अंकसूची पर विद्यार्थी की फोटो के साथ क्यूआर कोड भी प्रिंट किया गया है। यह सुविधा फिलहाल नए सत्र यानी फ़र्स्ट सेमेस्टर के विद्यार्थी के लिए रहेगी। बाकी कक्षाओं की अंकसूची पुराने पैटर्न की होगी। अंकसूची में हुए बदलाव से फर्जीवाड़े पर लगाम कसने के साथ वेरीफिकेशन में भी आसानी होगी।
- प्रो. नीलिमा गुप्ता, कुलपति सागर विश्वविद्यालय

खबरें और भी हैं...