पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक की उम्मीद:24 मई को पॉजिटिविटी रेट 9.7% था, सात दिन की सख्ती में 4.8% पहुंचा

सागर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 48 वार्डों में भी 42% घटे सक्रिय मरीज, 24 मई को 296 थे अब 172 ही बचे

पिछले सात दिन में जिले में 45% एक्टिव केस कम हो गए हैं। तो वहीं शहरी क्षेत्र के 48 वार्डों में 42% सक्रिय मरीज घटे हैं। मकरोनिया में भी कोविड मरीजों का आंकड़ा 146 से 100 पर आ गया है। नए मरीज मिलना कम हो गए हैं।

24 मई को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोविड की समीक्षा करते हुए 31 मई तक बुंदेलखंड को कोरोना मुक्त करने की बात कही थी। अधिकारी जिले को अभी तक कोरोना मुक्त तो नहीं कर सकें, लेकिन कोरोना कर्फ्यू में सख्ती व दी हुईं छूटों को समाप्त कर संक्रमण को काफी हद तक नियंत्रित जरूर कर लिया है। संक्रमण की रफ्तार कम होने से सात दिन में जिले के अस्पतालों से 30% बेड खाली हो गए हैं और 276 मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। तो वहीं ग्रमीण क्षेत्रों में 67 पंचायतें और कोरोना मुक्त हो गई हैं। जिले में कोरोना मुक्त पंचायतों की संख्या अब 622 हो गई है। अब सिर्फ 105 पंचायतें ऑरेंज जोन में और 7 पंचायतें रेड जोन में हैं।

जिनमें संक्रमित मरीज हैं। यदि अगले एक सप्ताह और इसी तरह की सख्ती व लोगों ने कोरोना कर्फ्यू का पालन किया तो संक्रमण की दर को कम कर जिले का पॉजिटिविटी रेट 5% से घटकर 3% के आसपास आ सकता है। 24 मई को साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 9.7 % थी, जो अब घटकर 4.8% हो गई है।
8 वार्ड से खत्म हुआ कोरोना, 14 ग्रीन जोन में आए
जोन 23 मई 30 मई
ग्रीन जोन 6 14
ऑरेंज जोन 32 27
रेड जोन 10 5

धर्म गुरुओं ने कहा संभव हो तो 7 दिन बढ़ाएं कर्फ्यू

कलेक्टर ने रविवार को धर्म गुरुओं व स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ बैठक कर एक जून से शुरू होने वाली अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर सुझाव जाने। अधिकांश धर्म गुरुओं व स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्यों ने कहा कि यदि संभव हो तो कोरोना कर्फ्यू को एक सप्ताह के लिए और बढ़ाया जाए।

सब्जी मंडी व गल्ला मंडी में भी कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाए। कर्फ्यू में अभी जैसी सख्ती की जा रही है, वह जारी रहे। मुख्य सड़कों के अलावा शहर की गलियों में भी पुलिस तैनात की जाए। अनलॉक करते समय दुकान खोलने व बंद करने का समय निर्धारित किया जाए। कई सदस्यों ने सुझाव दिया कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को ही अभी खोला जाए।

खबरें और भी हैं...