पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Traders Ran Away With Handcarts On Seeing The Flag March, Again Froze On The Streets As Soon As The Officers Left

​​​​​​​यह शहर आपका भी है:फ्लैग मार्च देखते ही ठेले लेकर भागे व्यापारी, अफसरों के जाते ही फिर सड़कों पर जम गए

सागर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कटरा बाजार के ट्रैफिक में सुधार के लिए आप को भी आना पड़ेगा आगे

शहर में नगर निगम, पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने मंगलवार को कटरा में फ्लैग मार्च निकलकर दुकानदारों और हाथ-ठेले वालों को समझाइश दी। इस दौरान अधिकारियों ने कुछ दुकानदारों को सख्त हिदायत भी दी कि सामान सड़क पर न रखे तो हाथ-ठेले वालों को भी वहां मुख्य सड़कों से खदेड़ दिया, जिन्होंने कार्रवाई के डर से गलियों में अपना डेरा जमा लिया। वैसे तो कटरा बाजार में ऐसी कार्रवाइयां पहले भी हो चुकी है, जो अभी तक बे-नतीजा रहीं। दरअसल, अफसरों की मौजूदगी में कटरा बाजार में ट्रैफिक दुरूस्त हो जाता है तो उनके जाने के बाद स्थिति फिर जस की तस हो जाती है। यह पहली बार नहीं, इसके पहले भी यहीं हालात बन चुके हैं।

मंगलवार को उपायुक्त डॉ. प्रणय कमल खरे, डीएसपी संजय खरें, कोतवाली टीआई सतीश सिंह, ट्रैफिक टीआई रवींद्र बागरी समेत पुलिस बल और निगमकर्मियों ने नगर निगम और पुलिस कर्मचारियों के साथ मस्जिद की चारों ओर की सड़कों पर फ्लैग मार्च निकाला। अधिकारियों ने उन दुकानदारों को समझाइश दी, जिनका सामान दुकानों के बाहर रखा हुआ। इस दौरान टपरा मार्केट की ओर दुकानों से बाहर रखे सामान को जब्त किया जाने लगा तो दुकानदारों ने अपना सामान अंदर रखने का कहकर अफसरों से माफी मांग ली। अफसरों ने भी हिदायत दी है अगली बार दुकान के बाहर सामान मिला तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। इसके बाद टीम राधा तिराहा की ओर आगे बढ़ी कि सड़कों पर जमे हाथ-ठेले वाले गलियों में चले गए। कुछ देर के लिए सड़कें पूरी तरह से खाली हो गईं, लेकिन उनके जाने के बाद हालात फिर पहले जैसे हो गए।

दिन में हटे शाम को फिर जमे
अफसरों का फोकस अभी कटरा बाजार की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर है। इसके लिए दो अलग-अलग पारी में सुबह 10 से 3 और दोपहर 3 से रात 9 बजे तक कर्मचारियों की टीमों को तैनात किया गया है। जिनका काम है कि हाथ-ठेले, दुकानों के बाहर सामान लगाने और सड़कों पर पार्किंग करने वालों पर निगरानी रखे। फिर भी कार्रवाई शाम होते-होते दम तोड़ देती है। अफसरों की मौजूदगी में सड़कें खाली हो जाती है तो शाम होने के बाद ट्रैफिक फिर जस का तस हो जाता है। यानी हाथ-ठेले, फुटपाथ दुकानदार और स्थाई दुकानों के बाहर सामान फिर आ जाता है।

आज से अन्य सड़कों को करेंगे अतिक्रमण मुक्त
ट्रैफिक को लेकर अभी फोकस गौर मूर्ति से पुलिस चौकी की ओर दोनों सड़कों को लेकर किया गया है, यह दोनों सड़कें खुली-खुली नजर आने लगी हैं। यहां किसी भी हाथठेले वाले को खड़ा नहीं होने दिया जा रहा है। आज से कटरा मस्जिद की तीन ओर सड़कों में से एक पर कार्रवाई शुरू करेंगे। इसे पूरा होने में 15 से 20 दिन लग जाएंगे।
- शैलेंद्र जैन, विधायक

ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से ठीक की जाएगी
ट्रैफिक सुधार के लिए नगर निगम और पुलिस, प्रशासन की टीम लगातार काम कर रही हैं। बाजार की सभी सड़कों की लगातार मानिटरिंग की जा रही है। सड़कों पर गाड़ियों को नहीं खड़े रहने दिया जा रहा है। अब अन्य सड़कों पर भी फोकस कर ट्रैफिक की व्यवस्था पूरी तरह से ठीक की जाएगी।
- आरपी अहिरवार, निगमायुक्त

हम जाने तैयार हैं, लेकिन वहां मूलभूत सुविधाएं नहीं
हाथ-ठेला फल विक्रेताओं का कहना है कि हम भी ट्रैफिक सुधार में सहयोग करना चाहते हैं। पुरानी सब्जी मंडी की ओर बने फल मार्केट में वह जाने के लिए तैयार हैं, लेकिन वहां बिजली, पानी, शौचालय जैसी कोई व्यवस्था नहीं की गई। इसके कारण मजबूरन हाथ-ठेले लगाने पड़ रहे हैं।
-पप्पू खटीक, अध्यक्ष, फुटकर फल विक्रेता संघ

खबरें और भी हैं...