• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Traffic System Will Be Changed For 3 Days From Today, Ban On Entry Of Vehicles In Katra Market, Expect Bumper Business

दीपोत्सव पर सजा सागर का बाजार:आज से 3 दिन बदली रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था, कटरा बाजार में वाहनों के प्रवेश पर रोक

सागर2 महीने पहले
सागर के बाजार में दीपावली की धूम, आज से वाहनों के प्रवेश पर रोक।

22 अक्टूबर से शुरू हो रहे दीपोत्सव को लेकर सागर सज गया है। इस दीपावली पर बाजार में बेहतर खरीदी के लिए बाजार में दुकानें सज गई हैं। कोरोना संक्रमण काल के बाद इस साल बाजार में रौनक है। इस वर्ष संक्रमण नहीं होने से व्यापारियों को अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है। जिसको लेकर व्यापारियों ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां कर ली हैं।

व्यापारियों को उम्मीद है कि दीपोत्सव पर इस वर्ष बाजार दमकेगा। बाजार में ज्लेवरी शॉप, इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा, दीप आदि की दुकानें ग्राहकों के लिए तैयार हो गई हैं। वहीं त्योहार पर बाजार में उमड़ने वाली ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक विभाग ने सागर की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। नई व्यवस्था शनिवार से मुख्य बाजार में लागू की जाएगी। जिसके तहत 22 से 24 अक्टूबर तक कटरा बाजार क्षेत्र में सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक तीन और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।
सागर में आज से ऐसी रहेगी बाजार में ट्रैफिक व्यवस्था
धनतेरस और दीपावली पर्व को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने 22 से 24 अक्टूबर तक कटरा क्षेत्र में सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक तीन पहिया और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई है। 25 अक्टूबर को भी बाजार की स्थितियों को देखते हुए जरूरत पड़ने पर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक सभी तीन पहिया व चार पहिया वाहनों का कटरा क्षेत्र में प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित किया जा सकता है। भीड़ को देखते हुए वाहनों के प्रवेश प्रतिबंध को अतिरिक्त समय के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।
इन मार्गों पर आवागमन नहीं कर सकेंगे वाहन
त्योहार के दौरान नई व्यवस्था के तहत प्रतिबंधित वाहन तीन मढ़िया, राधा तिराहा, अप्सरा टॉकीज, विजय टॉकीज, मोतीनगर तिराहा, राहतगढ़ बस स्टैंड वनवे से कटरा की ओर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा तीनबत्ती से कटरा मस्जिद तक सड़क के दोनों ओर किसी भी प्रकार के वाहनों की पार्किंग नहीं की जा सकेगी। उक्त मार्गों से तीन पहिया, चार पहिया आटो, आपे, चैंपियन, लोडर आपे, कार आदि प्रतिबंधित रहेंगे। कटरा से तीनबत्ती तक जो वाहन पार्क किए गए हैं। उन्हें हटाकर म्युनिसिपल स्कूल के अंदर पार्क करना होगा। यदि कोई वाहन सड़क पर खड़ा मिलता है तो उसे क्रेन से हटवाया जाएगा। जिससे वाहन में होने वाली संभावित क्षति की जिम्मेदारी वाहन मालिक की होगी।

बाजार में मिट्‌टी के दीपों की खरीदी शुरू हुई।
बाजार में मिट्‌टी के दीपों की खरीदी शुरू हुई।

बाजार में कुम्हारों से नहीं होगी वसूली
दीपावली त्योहार पर ग्रामीणों व कुम्हार समुदाय के व्यक्तियों द्वारा मिट्टी के दीपक बनाए जाते हैं। इन्हें बाजारों में बेचने के लिए जाते हैं। मिट्टी के दीपों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए कलेक्टर दीपक आर्य ने अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि दीपक की बिक्री के लिए बाजारों में आने वाले कुम्हार समुदाय के लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसका ध्यान रखा जाए। नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत क्षेत्रों में इनसे किसी भी प्रकार की कर वसूली नहीं की जाए। साथ ही मिट्टी के दीपों के उपयोग को प्रात्साहित भी किया जाए।
कम वजन की ज्वेलरी, बड़ी एलईडी बनी पसंद
त्योहार पर बाजार तैयारी हो गया है। सराफा बाजार में बेहतर व्यापारी की उम्मीद है। इस समय ग्राहकों को कम वजन की लेटेस्ट डिजाइन वाली ज्वेलरी ज्यादा पसंद आ रही है। सोने-चांदी की चेन, ढलमा, रोज गोल्ड, स्टोन लैस ज्वेलरी का चलन और मांग बढ़ी है। इलेक्ट्रॉनिक में बड़ी एलईडी टीवी और फुली ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन की लोगों को पसंद आ रही है। कपड़ों में महिलाओं को सिल्क, पुरुषों को सूट और शेरवानी रास आ रही है। बाजार में महिलाएं डोला सिल्क, लहंगा, सलवार शूट, वनपीस, प्लाजो सेट आदि की खरीदी कर रही हैं। आटोमोबाइल बाजार में लोगों के बीच कम मेंटेनेंस और बेहतर स्टाइल और ज्यादा माइलेज वाली गाड़ियां पहली पसंद बनी हुई हैं।