पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झील री-डेवलपमेंट:मोंगा बंधान से गंगा मंदिर होते हुए चकराघाट की ओर पहले स्टेप में होगी नालों की ट्रैपिंग

सागर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सागर| स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने लाखा बंजारा झील का दौरा किया। - Dainik Bhaskar
सागर| स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने लाखा बंजारा झील का दौरा किया।

लाखा बंजारा झील के री-डेवलपमेंट को लेकर छोटे तालाब का पानी भी खाली कराया जा रहा है। बड़े तालाब के बीच के हिस्से में जो पानी बचा हुआ है। उसे पंप से बाहर निकलने की प्लानिंग की जा रही है। जिसका काम इसी सप्ताह किया जाएगा। मिट्टी के गीली होने से झील सफाई कर रही कंपनी अश्वथ इंफ्राटेक ने अभी काम बंद कर दिया है। कंपनी का कहना है कि नालों की ट्रैपिंग के लिए काम इसी महीने शुरू किया जाना है, जिसकी ड्राइंग फायनल स्टेज पर है।

तालाब के नालों के ट्रैप करने के लिए कंपनी ने प्लानिंग शुरू कर दी है। प्रोजेक्ट सह इंचार्ज विजय कुमार का कहना है कि नालों को डाउन से अप की ओर तैयार किया जाएगा। सागर तालाब में मोंगा बंधान की ओर डाउन लेवल हैं, इसके चलते नालों के ट्रैप करने के लिए काम भी यहीं से शुरू किया जाना है। इसमें गंगा मंदिर से होते हुए चकराघाट की ओर काम को पहले करने का प्लान तैयार किया गया है।

तालाब के बीच में भरे पानी से मिट्टी में आ रही नमी
अभी तालाब के बीचों-बीच हिस्से में भरे हुए पानी के कारण मिट्टी में नमी आ रही है। दरअसल, जिससे हिस्से में अभी डि-सिल्टिंग की जा रही है। वहां अंदरूनी चैनल से होते हुए पानी वहां तक आ रहा है। यहीं परेशानी छोटे तालाब की डि-वाटरिंग (खाली) कराने को लेकर हुई है। जिस कैनाल से छोटे तालाब का पानी निकला जा रहा है।

गंगामंदिर के इलाके में बाद में होगा निर्णय
गंगा मंदिर के पास बड़ी चट्टान हैं, जो काफी ठोस है। ऐसी चट्टानें जमीन में कई फीट नीचे तक रहती हैं। चूंकि सागर का अधिकांश हिस्सा पथरीला हैं। इसके चलते एक्सपर्ट की सलाह के बाद यहां काम नहीं किया गया था। केवल इस हिस्से में गहरीकरण होने की संभावनाएं कम हैं। फिर भी एक्सपर्ट की सलाह पर तालाब के पूरी तरह से खाली होने के बाद इस मामले में निर्णय लिया जाएगा।

बैंगलोर विश्वविद्यालय से ड्राइंग अप्रूव हो गई हैं। जल्द ही वह एजेंसी के लिए मिल जाएगी। जिसके बाद झील में नाला ट्रैपिंग का काम शुरू हो जाएगा।
- राहुल सिंह राजपूत, सीईओ

स्मार्ट सिटी ईडी और सीईओ पहुंचे लाखा बंजारा झील
सागर | निगमायुक्त सह कार्यकारी निदेशक सागर स्मार्ट सिटी आरपी अहिरवार और सीईओ राहुल सिंह राजपूत ने बुधवार को लाखा बंजारा लेक डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का विजिट किया। अधिकारियों ने झील में डिसिल्टिंग का काम समय पर पूरा करने के लिए कहा है। इन तीनों कार्यों को आगामी मानसूनी सीजन जून से पहले करने के निर्देश दिए। जिससे केवल बारिश का स्वच्छ जल ही झील में जमा हो सके। झील के सौंदर्यीकरण का काम इसके बाद किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser