पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Two Doses Will Be Taken With A Difference Of 14 Days, Corona Free 42 Days After The First Dose

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आम लोगों को अगले महीने से वैक्सीन:14 दिन के अंतर से दो डोज लगेंगे, पहले डोज के 42 दिन बाद कोरोना मुक्त

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला वैक्सीन स्टोर में रखे कोल्ड चैन के लिए आए आईसलाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर)। - Dainik Bhaskar
जिला वैक्सीन स्टोर में रखे कोल्ड चैन के लिए आए आईसलाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर)।
  • अब टीकाक्रांति- सागर में 30 लाख वैक्सीन रखने की क्षमता तैयार, इसी महीने के आखिर तक आ जाएंगे इंजेक्शन

शहरवासियों के लिए कोरोना वैक्सीन का इंतजार फरवरी में खत्म होने के आसार हैं। देश में दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) को इमरजेंसी में इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल चुकी है। इसी माह वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो सकती है। सागर में वैक्सीन जनवरी के अंत तक आने की संभावना है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 26 जनवरी को वैक्सीनेशन के संबंध में घोषणा की जा सकती है।

इस संबंध में बुधवार को कलेक्टर दीपक सिंह ने बैठक लेते हुए वैक्सीनेशन के लिए जिले में बने 116 केंद्रों पर कर्मचारियों को लगाने और वैक्सीनेशन के लिए उन्हें प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन में शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए सिर्फ कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टर्ड किए गए स्वास्थ्य वर्करों को ही वैक्सीन लगाई जाए। निजी अस्पतालों में बने केंद्रों पर वीडियो कैमरा लगाया है।

किसे लगेगी- पहले स्वास्थ्यकर्मी और फिर फ्रंटलाइन वर्कर
सबसे पहले चिह्नित स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद सेना, नगरीय निकाय व पुलिस को लगाने की योजना है। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों और इसके बाद अन्य वर्गों को वैक्सीन लगेगी।

कहां लगेगी- जिले 116 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन
जिले के 116 केंद्रों पर किया जाएगा। इसमें सरकारी के साथ निजी संस्थाओं पर भी केंद्र बनाए गए हैं। रजिस्टर्ड स्वास्थ्यकर्मियों को उन्हीं के स्थान पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र में वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरे आरक्षित किए गए हैं।

कहां रखी जाएगी 31 कोल्ड चैन प्वाइंट पर सुरक्षित रहेगी वैक्सीन
जिले में कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए 31 कोल्ड चैन प्वाइंट निर्धारित किए हैं। प्रत्येक फोकल प्वाइंट पर आईसलाइन रेफ्रिजरेटर (आईएलआर) और डीपफ्रीजर की व्यवस्था की गई है। जिला अस्पताल के पीछे जिला वैक्सीन स्टोर बनाया गया है।

आमजन काे कैसे लगेगी: एप में कराना होगा रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोविन एप जारी किया है। एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद ही लोगों का वैक्सीनेशन होगा। बहुत जल्द ही इस एप को प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। स्वास्थ्यकर्मियों की जानकारी भी इसी एप पर है।

आमजन काे कब: मार्च तक भी करना पड़ सकता है इंतजार
आधिकारिक घोषणा होना शेष है। उम्मीद है कि मार्च में यह काम शुरू हो सकता है। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। ड्राय रन के दौरान कई स्थानों पर एप के उपयोग में तकनीकी समस्याएं आईं थी। इन्हें जल्द से जल्द दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

स्टोर में रखे वाॅक इन कूलर में रखेंगे वैक्सीन
प्रदेश में वैक्सीन का वितरण कुल चार स्टेट सेंटर (भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर) से सभी जिलों में किया जाएगा। सागर में सबसे पहले वैक्सीन संभागीय कार्यालय के वैक्सीन स्टोर में पहुंचेगी। यहां रखे वाॅक इन कूलर में कुल 30 लाख डोज रखने की क्षमता है। इसके बाद सागर संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों में वैक्सीन वितरित की जाएगी।

11016 स्वास्थ्यकर्मियों की सूची की गई तैयार
जिले में कार्यरत 11016 स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। इसके लिए 434 वैक्सीनेटर भी चिन्हित कर लिए गए हैं। सीएमएचओ डाॅ. इंद्राज सिंह ने बताया, जिले में सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में 8664 और निजी संस्थाओं में 2352 स्वास्थ्यकर्मी कार्यरत हैं, इनका पूर्व से पंजीयन किया गया है।

जानें किस तरह से होगा टीकाकरण

  • वैक्सीनेशन के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला अस्पताल तक सभी जगह 3-3 कमरे आरक्षित किए गए हैं।
  • इनमें पहले व्यक्ति वेटिंग हॉल में पहुंचेगा, जहां उसका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद दूसरे कमरे में टीकाकरण होगा और तीसरे कमरे में टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक बैठाया जाएगा। ताकि रिएक्शन होने पर तत्काल उसका इलाज शुरू किया जा सके।
  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए 28 दिन के अंतराल से दो इंजेक्शन लगाए जाएंगे।
  • वैक्सीन के दोनों डोज लगने के 14 दिन बाद यानी पहले डोज के 42 दिन बाद व्यक्ति को सुरक्षित माना जाएगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें