• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Two Dumpers Seized While Illegally Transporting Muram And Ballast Without Royalty In Surkhi Gourjhamar

अवैध कारोबार:सुरखी-गौरझामर में मुरम और गिट्टी का बिना रॉयल्टी के अवैध परिवहन करते दो डंपर जब्त

सागर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुरखी थाने में खड़ा मुरम का अवैध परिवहन करते पकड़ा गया डंपर। - Dainik Bhaskar
सुरखी थाने में खड़ा मुरम का अवैध परिवहन करते पकड़ा गया डंपर।
  • खनिज विभाग की टीम ने की कार्रवाई, इससे पहले भी मुरम का अवैध परिवहन पकड़ा था

खनिज विभाग की टीम ने शुक्रवार को मुरम व गिट्टी का बिना रॉयल्टी के अवैध परिवहन करते हुए दो डंपर जब्त किए हैं। जिन्हें थानों में पुलिस अभिरक्षा में सौंप दिया है। खनिज निरीक्षण राजेश गंगेले ने बताया कि कलेक्टर दीपक आर्य ने निर्देश पर शुक्रवार को सुरखी और गौरझामर में खनिज का परिवहन कर रहे डंपर की जांच की गई। दोपहर करीब सवा तीन बजे टीम ने सुरखी में जांच की इस दौरान एक मुरम से भरा डंपर सुरखी से सागर की ओर आ रहा था। जिसे रोककर रॉयल्टी मांगी गई तो डंपर चालक रॉयल्टी नहीं दिखा सका।

अवैध मुरम से भरे डंपर क्रमांक एमपी 15 एचए 0545 को जब्त कर सुरखी थाने में रखवाया गया है। इसके बाद टीम ने गौरझामर में जांच की तो वहां गिट्टी से भरा एक डंपर पकड़ा गया। खनिज निरीक्षक ने बताया कि डंपर क्रमांक एमपी 15 जे 1792 देवरी से रहली की ओर जा रहा था। जिसे रोका गया तो डंपर चालक के पास रॉयल्टी नहीं मिली। डंपर को जब्त कर गौरझामर थाने में रखवाया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों मामले में आगे कार्रवाई के लिए प्रकरण कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।

मुरम व पत्थर का अवैध उत्खनन करने पर कलेक्टर ने पोकलेन मशीन राजसात
कलेक्टर दीपक आर्य ने मुरम व पत्थर के अवैध उत्खनन पर एक पोकलेन मशीन राजसात करने की कार्रवाई की है। मशीन भापेल निवासी अविनाश सिंह की है। जिसे ललितपुर निवासी अॉपरेटर सेंदपाल यादव चला रहा था। जिले के बारछा गांव स्थित सरकारी जमीन खसरा नंबर 838, रकबा 1.82 हेक्टेयर चरनोई भूमि में 50 फीट लम्बाई अौर 65 फीट चौड़ाई व 20 फीट गहराई तक अवैध रूप से मुरम एवं पत्थर का उत्खनन किया गया।

मौके से जब्त की गई पोकलेन मशीन जेसीबी कंपनी इंजिन 91 ई 84886096 मॉडल नंबर 6बीटी 5-9 140 सी मशीन टाइप जीएस 140 को कलेक्टर ने मामले की सुनवाई करते हुए शासन के पक्ष में राजसात करने के आदेश दिए हैं। मप्र गौण खनिज नियम के तहत कलेक्टर ने मशीन मालिक पर 27 लाख 60 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है और सागर तहसीलदार को यह राशि वसूलने के आदेश दिए हैं।

थाना प्रभारी थाना बहेरिया को आदेश दिए है कि वे मशीन को कलेक्टर कार्यालय के जिला नाजिर को सौंपे और प्रभारी अधिकारी नजारत उक्त राजसात मशीन की नीलामी का प्रकरण तैयार कर विक्रय कर प्राप्त राशि को सरकारी खजाने में जमा करें।

खबरें और भी हैं...