पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Wheat Rates In The Mandi Rose By Rs 645 To Rs 3045 Per Quintal In Three Days, Soybean Rates Also Increased By Rs 1650 In A Month.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती-किसानी:मंडी में गेहूं के रेट तीन दिन में 645 रुपए बढ़कर 3045 रुपए प्रति क्विंटल हुए, सोयाबीन के रेट भी एक माह में 1650 रुपए बढ़े

सागर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गेहूं के यह रेट क्वालिटी के आधार पर तय हो रहे, न्यूनतम क्वालिटी गेहूं 1645 प्रति क्विंटल

कृषि उपज मंडी सागर में गेहूं, चना और मसूर के साथ सोयाबीन के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। गेहूं के रेट क्वालिटी के आधार पर 3045 रुपए प्रति क्विंटल पर बोले जाने लगे हैं। गेहूं का यह रेट पिछले 3 दिनों में बढ़ा है। शनिवार को मंडी में गेहूं का अधिकतम रेट 2400 रुपए प्रति क्विंटल तक बोला गया था। इसके बाद अगले दो कार्य दिवस में यह रेट और बढ़ गए। यानी 3 दिनों में 3045 रुपए प्रति क्विंटल के दाम बढ़ गए हैं।

हालांकि गेहूं के यह रेट क्वालिटी के आधार पर बोले जा रहे हैं। न्यूनतम क्वालिटी के गेहूं के रेट अभी भी 1645 रुपए प्रति क्विंटल तक पर ही बने हुए हैं। इस प्रकार देखा जाए तो सरकारी खरीदी केंद्रों में हो रही खरीदी के रेट 1975 रुपए प्रति क्विंटल से 330 रुपए प्रति क्विंटल कम कीमत पर भी मंडी में गेहूं खरीदा जा रहा है तो इससे 1325 रुपए अधिकतम कीमत पर भी गेहूं की खरीदी हो रही है।

यह सब कुछ गेहूं की गुणवत्ता पर निर्भर कर रहा है। इसी प्रकार एक माह में ही सोयाबीन के दाम 1650 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गए हैं। 5 मार्च को मंडी में सोयाबीन के दाम अधिकतम 5050 रुपए प्रति क्विंटल थे। जो 6 अप्रैल मंगलवार को 6700 रुपए प्रति क्विंटल पर पहुंच गए हैं। इस प्रकार सोयाबीन का भंडारण करने वाले किसानों को अपनी उपज का अब अच्छा दाम मिल पा रहा है। रोजाना दो हजार से अधिक बोरा सोयाबीन की आवक यहां पर हो रही है।

सोयाबीन की फसल नवंबर माह में आने के समय इसके दाम 3000 से लेकर 3500 रुपए प्रति क्विंटल तक ही थे। ऐसे में कई किसान ऐसे भी रहे जिन्होंने अपना माल नहीं बेचा था। अब उन्हें एक प्रकार से अपनी उपज की दोगुनी कीमत तक मिल रही है। इसके साथ ही मंडी में चना, मसूर और गेहूं के दाम क्वालिटी के आधार पर समर्थन मूल्य से कहीं अधिक बोले जा रहे हैं। मसूर की कीमत बढ़कर 6300 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गई है। इसी प्रकार चना भी 5150 रुपए प्रति क्विंटल तक पर मंडी में खरीदा जाने लगा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें