पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

151वीं गौर जयंती आज:शोभायात्रा में आने वालों का तापमान जांचेंगे, मास्क बांटेंगे

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सागर सपूत, सागर विवि के संस्थापक, दानवीर डॉ. हरीसिंह गौर की 151वीं जयंती गुरुवार को धूमधाम से मनाई जाएगी। मुख्य आकर्षण लगातार 51वें साल निकलने जा रही शोभायात्रा होगी। जो कि तीन बत्ती स्थित गौर मूर्ति से विवि परिसर स्थित गौर मूर्ति तक निकलती है। इस बार इसमें सिर्फ एक बग्घी होगी और बाजे वाले सिर्फ 2 लोग।

कोविड-19 के संक्रमण के चलते इस बार की शोभायात्रा में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकेंगे। ऐसे में हम सभी का दायित्व है की संक्रमण के इस दौर में अपनी और दूसरों की सुरक्षा करने की स्वास्थ्य को देखते हुए मास्क लगाकर ही यहां पर पहुंचे अपने साथ सैनिटाइजर भी रखें।

हालांकि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराने और लोगों की सुरक्षा के हिसाब से विश्व हिंदू परिषद आगे आया है परिषद के जिला अध्यक्ष अजय दुबे ने बताया कि हमने करीब 1000 मास्क की व्यवस्था की है जोकि तीन बत्ती से लेकर विवि परिसर तक पहुंचने के दौरान शोभायात्रा में शामिल होने वाले लोगों को दिए जाएंगे इसके अलावा एक स्वास्थ्य कर्मी का भी सहयोग लिया है जो शोभायात्रा में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति का टेंपरेचर मशीन से जांचेंगे जिला संयोजक लाल सिंह चढ़ार एवं पवन तिवारी को व्यवस्था संभालने की जिम्मेदारी दी गई है।

समारोह में इस बार यह नहीं होगा

शोभायात्रा में बैंड बाजा, धमाल पार्टी नहीं रहेगी। स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी शामिल नहीं होंगे। गौर समाधि परिसर का मुख्य समारोह नहीं होगा। विवि परिसर में मेधावी विद्यार्थी सम्मानित नहीं होंगे। रात्रिकालीन सांस्कृतिक आयोजन नहीं होंगे।

इस बार समारोह में यह नया होगा
मुख्य समारोह ऑनलाइन होगा। विभिन्न नेटवर्किंग साइट्स से लोग जुड़ेंगे।
विवि की कुलपति, कुलसचिव सहित चुनिंदा अधिकारी मेन ऑफिस में मौजूद रहकर ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़ेंगे।
मुख्य समारोह का प्रसारण यू-ट्यूब के माध्यम से लाइव होगा।
पुरस्कार लेने वाले विद्यार्थियों के नामों की सिर्फ घोषणा की जाएगी।

गौर की शोभायात्रा का यह रहेगा रुट

शोभायात्रा सुबह 8.30 बजे तीन बत्ती स्थित गौर मूर्ति से शुरू होकर गौर अध्ध्यन केंद्र कटरा, भीतर बाजार, परकोटा वन-वे होते हुए शनीचरी स्थित गौर जन्मस्थली पहुंचेगी। गौर जन्मस्थली से वापस झील वोट क्लब से बस स्टैंड, गोपालगंज, गायत्री मंदिर से जिला पंचायत होते हुए विवि मार्ग से विवि परिसर स्थित गौर मूर्ति पहुंचेगी। यहीं पर सुबह 9.30 बजे शोभायात्रा का समापन होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser