मौसम / हवा शुष्क: मई महीने का सबसे गर्म दिन, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

सागर. गर्मी ने अब अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। हवाएं थमने और तेज धूप से तापमान में एकाएक इजाफा हो गया। मई के 22 दिन बाद पारा 44 डिग्री पर पहुंचा, जो इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विशेषज्ञों की माने तो अभी गर्मी और बढ़ेगी। उमस भी लोगों को सताएगी।

शुक्रवार सुबह से ही तन झुलसाने वाली गर्मी का अहसास लोगों को होने लगा था। दिन चढ़ने के साथ ही धूप के तेवर और तीखे होते गए। दिन के समय सड़कें तपती रही। लॉकडाउन में दुकानों खुलने की रियायत मिलने के बाद लोग दोपहर में घरों से कम ही बाहर निकले। सुबह 8.30 बजे ही पारा 32 डिग्री पर पहुंच गया था। हालांकि रात में भी तापमान अभी कम बना हुआ है।

ऐसा रहा तापमान: मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। उधर, सुबह की आर्द्रता 26% और शाम की आर्द्रता 19% दर्ज की गई है। 24 घंटे में दिन के तापमान में 2.2 डिग्री और रात के तापमान में 1. 4 डिग्री की बढ़त दर्ज की गई है।

आगे क्या : राजस्थान (पश्चिम) की ओर से आने वाली हवा शुष्क है। मौसम के साफ होने और तेज धूप से नमी कम होती जा रही है। इस वजह से तापमान बढ़ रहा है। पूर्व की ओर बने चक्रवात (अम्फान) का असर नहीं होने से तापमान में और भी इजाफा होगा। हालांकि बीच-बीच में बादल छाएंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना