पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Woman's Hand Fractured Due To Buffalo Collision, Police Said Find Out The Name Of Buffalo Owner

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवारा मवेशी और ये रवैया:भैंस की टक्कर से महिला का हाथ फ्रैक्चर, पुलिस ने कहा- भैंस मालिक का नाम पता करके आओ

सागर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इलाज में 40 हजार रुपए से ज्यादा खर्च हो चुके - Dainik Bhaskar
इलाज में 40 हजार रुपए से ज्यादा खर्च हो चुके
  • डेयरी विस्थापन नहीं हुआ तो ऐसे ही जख्मी होते रहेंगे लोग
  • 10 दिन से अपनी पत्नी का इलाज करा रहे पति ने भास्कर को सुनाई आपबाती

आप स्मार्ट सिटी की सड़कों से जा रहे हैं और अचानक यदि कोई भैंस आपको टक्कर मारकर गिरा दें। तो सबसे पहले आप भैंस मालिक का नाम पता कीजिए, क्योंकि थाने में पुलिस शिकायत दर्ज करने से पहले आपसे ही नाम पूछेगी? और यदि नाम नहीं पता है तो कहेगी कि पहले जाइए नाम पता करके आइए। इसके बाद शिकायत लिखी जाएगी। मामला मोतीनगर थाना क्षेत्र का है। स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ एएनएम नीतू अहिरवार को एक जनवरी की दोपहर में भैंस ने टक्कर मारकर गिरा दिया। महिला का पति पुरुषोत्तम चौधरी जब शिकायत करने पहुंचा तो पुलिस ने यह कहकर लौटा दिया कि पहले भैंस मालिक का नाम पता करके आओ।

प्रत्यक्षदर्शी सुनील जाट ने बताया कि एक जनवरी की दोपहर भैंसे पास के ही नाले में से निकल रही थी। तभी महिला स्कूटी से वहां से निकलीं। इतने में भैंसे लड़ने लगीं और एक भैंस का धक्का महिला की गाड़ी को लगा। वह नीचे गिर गईं और उनके ऊपर गाड़ी गिर गई। भैंसे वहां से लड़ते हुए दौड़कर निकल गईं। घायल महिला को मैंने उठाया, अपनी दुकान के पास बैठाया। फिर लोगों ने फोन कर उनके पति को घटना की सूचना दी।

इलाज में 40 हजार रुपए से ज्यादा खर्च हो चुके
घायल नीतू अहिरवार, एएनएम ने बताया कि एक जनवरी को दोपहर करीब साढ़े तीन बजे भगतसिंह वार्ड से टीकाकरण कर मैं काकागंज स्थित अपने लौट रही थी। गुलाब बाबा मंदिर के पास पड़ने वाली पुलिया पर भैंसे वहां रोज रहती है। मैं रोज बचकर निकलती हूं। उस दिन भैंस बहुत तेज दौड़ती आई और मैं संभल नहीं सकी। एक भैंस ने मेरी गाड़ी को टक्कर मारी और मैं वहीं गिरकर बेहोश हो गई। इसके बाद तीन भैंसें दौड़ती हुईं निकल गई। आसपास के लोगों ने मुझे उठाया भैंसों को भगाया। इलाज में करीब 40 हजार रुपए भी खर्च हो चुके।

भैंस मालिक को खोजने पति रोज जाता है घटनास्थल पर
महिला के पति पुरुषोत्तम चौधरी ने बताया कि मैं मोतीनगर थाने शिकायत करने गया तो पुलिस वालों ने कहा कि तुम्हारा दिमाग तो ठिकाने है। किसी भैंस की शिकायत हो सकती है। पहले भैंस मालिक को ढूंढ कर आओ। किस भैंस ने आपकी पत्नी को मारा है? उसके मालिक को पकड़कर लाओ, तभी हम आपकी शिकायत लिखेंगे। ऐसी शिकायत होती नहीं है। पति का कहना है कि अब भैंस पर थोड़ी न उसके मालिक का नाम लिखा है। जो मैं बता दूं। इस वजह से पिछले 10 दिन से शिकायत नहीं लिखी गई। हालांकि फिर मंगलवार को पुलिस ने आवेदन ले लिया है।

धारा 289 के तहत दर्ज होता है अपराध
जब कोई पशु मालिक जानवर को किसी को मारने के लिए उकसाए या पता हो कि यह जानवर किस का है? उस स्थिति में ही इस तरह की घटना में मामला दर्ज किया जाता है। आईपीसी की धारा 289 में इस तरह के मामले में अपराध दर्ज करने का प्रावधान किया गया है।
- सतीश सिंह, टीआई थाना, मोतीनगर

मेरे पास कोई शिकायत लेकर नहीं आया
मेरे पास लिखित में कोई शिकायत लेकर नहीं आया। एक युवक आया था, जो बता रहे था कि उनकी पत्नी को भैंस ने मार दिया। घटना कब की है? कहां की है? यह उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। लिखित में युवक ने थाने में कोई आवेदन मंगलवार दोपहर तक नहीं दिया था।
- सीके भारद्वाज, एएसआई, थाना मोतीनगर

सितंबर में कलेक्टर ने डेयरी विस्थापन के दिए थे आदेश
सागर |
शहर की सड़कों को कैटल फ्री (मवेशी मुक्त) करने के लिए कवायदें जारी हैं। नगर निगम आवारा मवेशी को पकड़ने के साथ ही डेयरी विस्थापन की कार्रवाई कर रहा है, लेकिन अभी तक ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। नगर निगम के सामने सड़कों से आवारा मवेशियों को पकड़ना ही चुनौती नहीं बल्कि शहर की 377 डेयरियों के विस्थापन भी है।

कलेक्टर दीपक सिंह ने सितंबर 2020 में डेयरी शिफ्टिंग को लेकर आदेश जारी किए थे, उसके 4 महीने बीत जाने के बाद एक भी डेयरी की शिफ्टिंग नहीं हो पाई है। नगर निगम ने शहर में 377 डेयरियों की सूची अलग-अलग वार्डों में तैयार की है। इससे सबसे ज्यादा 32 डेयरियां अंबेडकर वार्ड में हैं। जबकि मोहननगर, पंतनगर, केशवगंज और राजीव नगर में भी डेयरियां की संख्या ज्यादा है। नगर निगम ने सभी 377 डेयरियों संचालकों को नोटिस जारी कर दिए हैं। लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

डेयरी विस्थापन प्रोजेक्ट

  • सागर में डेयरियों की संख्या - 377 करीब
  • विस्थापन - रतौना पशु प्रजनन प्रक्षेत्र।
  • आरक्षित जमीन - 198 एकड़
  • डेवलपमेंट लागत - 10 करोड़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser