पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Worm Outbreak On Wheat For The First Time, Agricultural Scientist Said This Insect Came From Africa

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेती-किसानी:गेहूं पर पहली बार इल्ली का प्रकोप, कृषि वैज्ञानिक बोले- यह कीट अफ्रीका से आया

सागर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाथ में इल्ली दिखाता किसान। - Dainik Bhaskar
हाथ में इल्ली दिखाता किसान।
  • आम तौर पर चना, मटर में ही दिखता था प्रकोप

मौसम में आए परिवर्तन के चलते फसलों पर इल्लियों का प्रकोप बढ़ गया है। जिससे इल्ली दिनों दिन फसलों को चौपट कर रही है। हैरानी की बात तो यह है कि गेहूं की फसल में पहले कभी भी इल्ली नहीं देखी गई, लेकिन इस बार गेहूं की फसल पर ही इल्ली का प्रकोप है।

जबकि इसके पहले वर्षों में केवल चना की फसल में ही इल्ली का प्रकोप होता था। क्षेत्र के देवरी एवं केसली ब्लॉक के कुछ गांवों सहित मालथौन ब्लॉक के बोबई एवं आसपास के अन्य गांवों में गेहूं की फसलों को इल्ली लगातार चौपट कर रही है। जिससे किसान परेशान हैं। कृषि वैज्ञानिक डॉ. आशीष त्रिपाठी ने बताया यह कीट अफ्रीका से भारत आया है। करीब 20 राज्यों में इसका प्रकोप देखा गया है। इसका नाम फॉल आर्मी वर्म है। यह पोलीफेगस कीट है। यह मुख्य रूप से मक्का को नुकसान पहुंचाता है। यह कीट बादल वाले मौसम में अधिक बढ़ता है। साथ ही फसलों को ज्यादा नुकसान करता है। ज्यादा ठंड पड़ने पर कीट प्रकोप कम हो जाता है।

किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है। नहीं तो जब बालियां हो जाएंगी तो और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में वे दवाओं का छिड़काव कर लें। मुझे इसकी शिकायत मिली तो मैंने देवरी के आसपास के विभिन्न गांवों में जाकर निरीक्षण किया। जिसमें गेहूं पर इल्ली का प्रकोप दिखा है। किसानों को दवा छिड़काव की सलाह दी है।

किसानों को यह है सलाह
इस कीट के प्रकोप से बचने के लिए इमामेक्टिन वेजोएन्ट 100 ग्राम दवा प्रति एकड़ के हिसाब से छिड़कें। इसके अलावा फ्लूवेंडामाइड 50 ग्राम प्रति एकड़ में छिड़क सकते हैं। रेनेक्सीपायर (कोरामेन) 40 ग्राम प्रति एकड़ में छिड़क सकते हैं।-डॉ. आशीष त्रिपाठी, कृषि वैज्ञानिक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें