पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पत्र:निवाड़ी तिगैला में सर्विस रोड सकरी बनाने को लेकर सांसद ने केंद्रीय सड़क परिवहन को लिखा पत्र

निवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • झांसी से खजुराहो तक बन रही फोर लाइन सड़क एक बार फिर विवादों में

झांसी से खजुराहो के लिए बनाई जा रही फोर लाइन सड़क निवाड़ी तिगैला से होकर निकल रही है, लेकिन यहां पर सर्विस रोड की चौड़ाई कम कर देने का विरोध जिले के लोग काफी समय से कर रहे हैं।

इस फोरलाइन सड़क के निर्माण को लेकर लगातार निवाड़ी के आम लोग इसका विरोध करते आ रहे हैं। अपनी समस्याओं को लेकर लोगों ने सांसद डॉ. वीरेंद्र खटीक को भी अवगत कराया। जिसको संज्ञान में लेते हुए उन्होंने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिख कर जिला मुख्यालय की सर्विस रोड की चौड़ाई 7.5 मीटर किए जाने की मांग की है।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि मेरे संसदीय क्षेत्र अंतर्गत निवाड़ी जिले मुख्यालय से निकली फोर लाइन में बीओपी स्ट्रेक्चर और आरईवाल का निर्माण किया जा रहा है। जिसके दोनों ओर जो सर्विस रोड बनाई जा रही है। उसमें गलत कठिन क्रास सेक्शन लगाने से दोनों ओर की सर्विस रोड आम लोगों के उपयोग की नहीं रहेगी।

साथ ही उसे संकीर्ण बनाया जा रहा है। ऐसे में सर्विस रोड की चौड़ाई 7.5 मीटर रखी जाए। उसके लिए आरईवाल के ऊपर केरिगेज के दोनों ओर फुटपाथ की चौड़ाई और मीडियन की चौड़ाई कम करके सर्विस रोड को 5.5 मीटर से 7.5 मीटर किया जा सकता है। आरईवाल के फुटपाथ से पब्लिक का कोई लेना देना नहीं है।

दोनों ओर की सर्विस रोड 7.5 मी. चौड़ी बनाई जाए

सांसद ने पत्र में लिखा कि निवाड़ी जिला मुख्यालय है एवं यहीं से टीकमगढ़ जिला फोर लाइन हाईवे से जुड़ेगा। इस मार्ग से काॅलेज, पुलिस लाईन, औद्योगिक क्षेत्र के भारी वाहनों का आवागमन होना है। इन दोनों जिलों के यातायात सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए दोनों ओर की सर्विस रोड 7.5 मीटर चौड़ाई से बनाई जाना जरूरी है।

मुआवजे को लेकर किसानों में चल रहा विवाद

झांसी से खजुराहो तक बनने वाली फोर लाइन लगातार विवादों में रही है। इस समय सर्विस रोड चौड़ी बनाने को लेकर विवाद चल रहा है। वहीं इसके पहले किसानों की भूमि अधिग्रहण के बाद किसानों को मिलने वाले मुआवजे को लेकर काफी समय विवाद रहा। वहीं सड़क के दोनों ओर लगे हजारों पेड़ों और इस मार्ग में पड़ने वाले पहाड़ों को खोदकर जमींदोज कर दिया गया है।

गौरतलब है कि झांसी से खजुराहो के मध्य फोर लाइन में कहीं भी सर्विस रोड की चौड़ाई 7.5 मीटर से कम नहीं रखी गई है। सिर्फ निवाडी में ही सर्विस रोड की चौड़ाई कम कर दी गई है। जबकि निवाड़ी जिला मुख्यालय है। सांसद ने पत्र लिख कर केन्द्रीय सय़क परिवहन मंत्री से सर्विस रोड की निर्धारित पूरी चौड़ाई 7.5 मीटर में बनवाए जाने के लिए अतिशीघ्र आदेश जारी करने के लिए मांग की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें