पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दर्शन:श्रीरामराजा सरकार व हरदौल बैठका मंदिर कल से 4 दिन खुलेंगे, फिर 31 जुलाई तक बंद

निवाड़ी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निवाड़ी जिले की दुकानें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही खोली जाएंगी

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संकमण से बचाव के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत नए 31 जुलाई तक के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। जिनमें बताया गया है कि कोई भी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन जिसमें 5 से ज्यादा व्यक्ति शामिल हो, प्रतिबंधित रहेगा। वहीं श्री रामराजा सरकार मंदिर एवं श्री हरदौल बैठका 16 से 19 जुलाई तक के लिए खुलेगा। उसके बाद 20 से 31 जुलाई तक बंद रहेगा। पूरे जिले में रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इसके अलावा जिले के बॉर्डर पर सघन सुरक्षा जांच एवं स्कीनिंग होगी और हाट-बाजार 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। रात्रि कर्फ्यू के दौरान आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर, रात 10 से सुबह 5 बजे तक लोगों की आवाजाही नहीं होगी। वहीं जिले की दुकानें सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही खोलीं जाएंगी। साथ ही ओरछा का मार्केट मंगलवार, पृथ्वीपुर का बुधवार, निवाड़ी का मार्केट गुरुवार एवं तरीचरकलॉ का शनिवार को बंद रहेगा। 
श्रीरामराजा सरकार के दर्शनों के लिए करना होगी ऑनलाइन बुकिंग: भारत सरकार, गृह मंत्रालय के परिपत्र एवं मध्यप्रदेश शासन, गृह विभाग के आदेश काे देखते हुए श्रीरामराजा मंदिर एवं श्री हरदौल बैठका को 16 जुलाई से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर सिंह ने दंड प्रकिया संहिता की धारा 144 के तहत निर्देश प्रसारित किया है, कि 16 से 19 जुलाई तक के लिए मंदिर सुबह 8 बजे खुलेगा एवं रात 9.45 बजे बंद होगा। इन दो समय के बीच परंपरा अनुसार बंद होगा और खुलेगा।
यहां अब भी प्रतिबंध जारी

स्कूल, कोचिंग संस्थान, जिम इस अवधि में बंद रहेंगे। किसी भी सामाजिक/धार्मिक आदि किसी भी जमावड़े की अनुमति नहीं होगी। वहीं ठेलों, गुमटी से खाद्य सामग्री एवं अन्य सामग्री पैक करके ही दिया जाएगा। ठेलों, गुमटियों के पास खाने/उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।

होटल में आने जाने वाले की सूचना देना होगी
रिसोर्ट, होटल, मैरिज गार्डन, रेस्ट हाउस, कम्यूनिटी हॉल में कोई रूकने आता है। जिसमें कोरोना के लक्षण दिखाई देते हों, तो तत्काल इसकी सूचना नजदीकी चिकित्सालय में दी जाएगी।साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित कोई भी व्यक्ति या ऐसा कोई व्यक्ति जिसमें संक्रमण के लक्षण नजर आते हैं, वह अपना संपूर्ण पता स्थानीय शासकीय चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएगा एवं चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशानुसार निश्चित समय एवं स्थान पर चिकित्सीय परीक्षण के लिए उपस्थित होगा। इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 तथा डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट, 2005 की धारा के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। 

मंदिर में प्रवेश ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर होगा
मंदिर की बेवसाइट http://ramrajatemple.mp.gov.in/ पर दर्शन के लिए ऑनलाईन बुकिंग की जाकर ही दर्शन किए जा सकते हैं। इसके अलावा मंदिर प्रबंधन को साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान देना होगा। श्री रामराजा के पोशाक की व्यवस्था कोविड-19 के निर्देशों को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा किया जाएगा। मंदिर में प्रवेश केवल ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर होगा एवं प्रवेश के समय बुकिंग का टिकट, मैसेज और फोटोयुक्त परिचय-पत्र दिखाना जरूरी होगा। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों एवं बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा। मंदिर परिसर एवं बैठका परिसर में बैठना, रूकना प्रतिबंधित होगा। हसीलदार रोहित वर्मा ने बताया कि मंदिर आने वाले लोगों को और प्रबंधन को सोशल डिस्टेंस और मास्क का उपयोग जरूरी होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें