टिड्डी दल का हमला / टिड्डी दल का ओरछा सहित कई गांवों में अटैक, किसानों को भारी नुकसान

Locust attack in many villages including Orchha, heavy losses to farmers
X
Locust attack in many villages including Orchha, heavy losses to farmers

  • प्रशासन ने ग्रामीणों तक पहुंचाया कीटनाशक

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

ओरछा. पिछले दो दिनों से क्षेत्र में टिड्डी दल ने कोहराम मचा रखा है। ओरछा सहित निवाड़ी जिले के अलावा टिड्डी दल ने उप्र के बरुआसागर में किसानों की लाखों रुपए की फसल को बर्बाद कर दिया है। शुक्रवार को निवाड़ी जिले में टिड्डी दल आतंक मचाए हुए था। ओरछा के आजादपुरा, भोजपुरा गांव समेत इस दल ने कई गांवों में फसलों को तहस-नहस कर दिया है। किसान पहले से ही कोरोना काल और लाॅकडाउन में परेशान था। 
इन सबके बीच अब टिड्डी दल द्वारा किए गए फसलों के भारी नुकसान से किसान भुखमरी के कगार पर है। जैसे ही जिला प्रशासन को इस दल के निवाड़ी जिले में आने की सूचना मिली। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह समेत वन विभाग व कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। साथ ही अधिकारियों ने कीटनाशक दवाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाया। वहीं केंद्रीय टिड्डी बचाव दल की टीम भी जोधपुर से निवाड़ी जिले में आ गया है। 
ओरछा व आसपास के गांवों की फसलें बर्बाद करने के बाद अब यह दल उप्र के बरुआसागर पहुंच गया है। बचाव के लिए लगातार जिला प्रशासन केंद्रीय राहत दल लोगों को कीटनाशक दवाएं समेत इससे बचाव के उपाय बता रहा है, लेकिन जैसे ही यह टिड्डी दल गांव में पहुंचा तो लोगों में खौफ हाे गया। जिला प्रशासन के एलर्ट के बाद अब किसान रात-रातभर जागकर खेतों की रखवाली कर रहे हैं।

किसानों की फसलें खराब मुआवजे की मांग
निवाडी जिले के कई गांवों में टिड्डी दल ने किसानों की फसलें नष्ट हो गई। जिस पर जिला कांग्रेस ने जल्दी सर्वे कराकर मुआवजा राशि दिलाए जाने की मांग की है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश सिंह दांगी ने कलेक्टर को ज्ञापन देकर मांग करते हुए कहा कि निवाडी जिले के ओरछा, आजादपुरा सहित कई गांवों में टिड्डी दल द्वारा किसानों की सब्जी की फसलें एवं मवेशियों के लिए लगा बाजरा, बरसीम सहित कई फसलें नष्ट कर दी हैं।

जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। वर्तमान में कोरोना जैसी महामारी से आम किसान परेशान है। दूसरी ओर आम लोगों की दुकानों पर महंगा सामान बेचा जा रहा है। दोगुने रेटों पर अंकुश लगाया जाए। साथ ही किसानों का सर्वे कराकर मुआवजा राशि दिलाई जाए। कोरोना के दौरान बिजली के बिलों को माफ किया जाए। अगर समय पर बिजली के बिल माफ नहीं हुए तो आगे चलकर कांग्रेस पार्टी बृहद स्तर पर आंदोलन करेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना