पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसे कैसे हारेगा कोरोना:तीन दिन में 1500 मरीज पहुंचे फिर भी जिला अस्पताल में न स्क्रीनिंग, न ही सोशल डिस्टेंस

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल में आने वाले मरीजों का नहीं किया जा रहा सैनिटाइजेशन, डिस्टेंस के गोले भी नहीं बनाए

जिला अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीज सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। साथ ही अब तक जिला अस्पताल में न तो सोशल डिस्टेंस के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाए गए हैं और न ही मरीजों को प्रवेश के पहले सैनिटाइज किया जा रहा है।

जिला अस्पताल में इन दिनों ओपीडी 400-500 के पार चल रही है। सूत्रों की मानें तो पिछले तीन दिन में 15 सौ से अधिक ओपीडी रही है। जिनमें अधिकांश मरीज सर्दी-जुकाम के आ रहे हैं। ऐसे में जिला अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही लोगों पर भारी पड़ सकती है। पिछले तीन दिन से जिले में लगातार कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। फिर भी अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतजाम न किए जाना समझ से परे है।

गौरतलब है कि अब तक टीकमगढ़ जिले में 1374 मरीज मिल चुके हैं। वहीं मार्च में भी ग्राफ एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहा है। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि जिले में 27 हजार 746 से अधिक बुजुर्गों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं 7 हजार से अधिक हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन का दूसरा डोज लग चुका है।

हालांकि दूसरा डोज लगने के बाद अब तक जिले में एक भी व्यक्ति का इम्युनिटी टेस्ट नहीं किया गया है। जबकि कोरोना का दूसरा डोज लगने के 14 दिन बाद व्यक्ति का इम्युनिटी टेस्ट किया जा सकता है। इस मामले में डॉ. माहौर का कहना है कि जो व्यक्ति चाहे कोरोना वैक्सीन का डोज पूरा होने के 14 दिन बाद आकर अपना इम्युनिटी टेस्ट करवा सकता है।

अव्यवस्थाओं पर नहीं जिम्मेदारों का ध्यान
अस्पताल के ट्रामा सेंटर में मरीजों की भीड़ लगने लगी है। यहां पर डॉक्टरों और मरीज के बीच पहले पारदर्शी त्रिपाल भी लगाई गई थी, लेकिन कुछ समय बाद वह हट गई।

व्यवस्थाएं सुधारी जाएंगी, जिससे संक्रमण न फैले
जिला अस्पताल में सर्दी-जुकाम के अलावा अन्य मरीज भी आ रहे हैं। ऐसे में जल्दी ही व्यवस्थाओं में सुधार करके आने वाले मरीजों की मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था पहले की तरह की जाएगी। साथ ही डॉक्टरों के चैंबर के बाहर भी पारदर्शी त्रिपाल की फिर से व्यवस्था करवाई जाएगी। जिससे संक्रमण का डर न रहे।
डॉ. अमित चौधरी, सिविल सर्जन जिला अस्पताल टीकमगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें