पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना विस्फोट:टीकमगढ़ में 20 और निवाड़ी में मिले एक साथ 6 नए पॉजिटिव, लॉकडाउन बेअसर

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भीड़ ने बढ़ाई चिंता}मई और जून में औसतन 14 दिन में दोगुने हो रहे थे मरीज, अब 6-7 दिन में हो रहे डबल
Advertisement
Advertisement

जिले में कोरोना की पिछले तीन महीने में स्थिति देखें तो मरीजों की संख्या तो लगातार बढ़ रही है।13 जुलाई को टीकमगढ़ जिले में 20 मरीजों के मिलने के बाद संख्या बढ़कर 148 हो गई। वहीं निवाड़ी जिले में भी 6 नए मरीजों की पुष्टि हुई। यह आंकड़ा अब तक का एक दिन का सबसे बड़ा है,जो निश्चित ही डराने वाला है। कलेक्टर सुभाष द्विवेदी लगातार एक दिन छोड़कर दो दिन का लॉकडाउन बढ़ा रहे हैं। जो अभी तक बेअसर साबित हुआ है। 
सोमवार को जिले में 1 मरीज टीकमगढ़ शहर के चकरा निवासी 33 वर्षीय मोबाइल व्यापारी जिनके परिवार में पहले से एक संक्रमित है। वहीं बम्होरी कला में 52 वर्षीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और बल्देगवढ़ जनपद के मनपसार में 35 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव निकला। यह व्यक्ति कुछ दिन पहले ग्वालियर इलाज कराने के लिए गया था। जहां संक्रमित हो गया। इसके अलावा वार्ड नंबर 9 में 1, नैनवारी बड़ागांव में 1, कुंडेश्वर में 13, 1पलेरा और 1 अन्य नए मरीज की पुष्टि हुई है।
सीएमएओ डॉ. एमके प्रजापति का कहना है कि वहां क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती मरीजों के सैंपल लिए गए थे। संभवत: उन्हें की रिपोर्ट आईं हैं। जिनकी जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं निवाड़ी में भी सोमवार को 6 नए काेरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिनमें 4 निवाड़ी शहर के और दो अन्य गांवों के हैं। सिविल सर्जन डॉ.अमित चौधरी ने बताया कि बाहर से आई रिपोर्ट में टीकमगढ़ के 15 और ट्रू-नेट लैब में 5 मरीजों की पुष्टि हुई है। मरीजों के मल्टीपल होने की गति ने जुलाई में रफ्तार पकड़ी ली है। अप्रैल के महीने में हमारे जिले में पहले कोरोना मरीज की पहली पुष्टि 14 अप्रैल को और दूसरे की 23 अप्रैल को हुई थी। इसके बाद मरीजों की संख्या दोगुनी होने में 23 दिन का समय लगा। 16 मई काेरोना मरीजों क संख्या बढ़कर 5 हो गई। 5 जुलाई को जिले में 46 कोरोना संक्रमित मरीज थे, जो सिर्फ 6 दिन में दोगुना होकर 11 जुलाई को 91 हो गए। वहीं 13 अप्रैल को यह आंकड़ा बढ़कर 148 तक पहुंच गया। बात अगर रिकवरी रेट की करें तो 2 मई को 2 कोरोना संक्रमितों की एक साथ छुट्टी हुई। इसके बाद 5 मरीज 29 मई को स्वस्थ हुए। वहीं 12 मरीज 16 जून को और 24 मरीज 4 जुलाई को स्वस्थ होकर घर पहुंचे। इसके बाद 54 मरीज 13 जुलाई तक स्वस्थ हुए हैं। जिले का रिकवरी रेट 41.5 है। यह प्रदेश के 74.85 से काफी कम है।
अप्रैल में एक से दो मरीज होने में लगे थे 8 दिन

अप्रैल माह की बात करें तो पहले पॉजिटिव से दूसरे पॉजिटिव को ढूंढने में 8 दिन का समय लगा था। इसके बाद कोरोना मरीजों के मिलने की रफ्तार धीमी हुई और दो से चार मरीज होने में 23 दिन लगे। इसके धीरे-धीरे मामले बढ़ते रहे और 5 जुलाई तक जिले में कोरोना के 46 मरीज हो गए। जिन्हें दोगुना होने में महज 6 दिन का समय लगा और जिले में 11 जुलाई को कोरोना संक्रमितों की संख्या 91 हो गई। सोमवार को 3 कोरोना पॉजिटिवों की और पुष्टि होने के बाद जिले में कुल पॉजिटिवों की संख्या 130 हो गई है। रिकवरी रेट जुलाई में बढ़ता दिखाई दे रहा है। मई की शुरूआत में जहां में दो मरीज डिस्चार्ज होने में 22 दिन लगे। वहीं अब मरीजों को केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार ए सिम्टोमेटिक मरीजों को 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा रहा है। जिससे रिकवरी रेट का आंकडा भी बढ़ने लगा है। 
बाजार की भीड़ ने बढ़ाई चिंता

टीकमगढ़ नगरीय क्षेत्र में कलेक्टर सुभाष द्विवेदी के लॉकडाउन का असर फीका पड़ रहा है। दो दिन के लॉकडाउन के बाद सोमवार को जब बाजार खुला तो कटारा बाजार की भीड़ देख लोगों ने दांतों तले अंगुलियां दबा ली। बाजार में सामान खरीदने की हाेड़ में लोग सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाते दिखे। 

आज टीकमगढ़ नगरीय क्षेत्र में रहेगा लॉकडाउन
कोरोना संक्रमण के नपा क्षेत्र टीकमगढ़ में बढ़ते मामलों काे देखकर कलेक्टर सुभाष द्विवेदी ने 14 जुलाई को शहरी क्षेत्र में सुबह 5 से रात 10 बजे तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया है। इस दौरान इमरजेंसी सुविधाओं को छोड़कर अन्य दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। एक दिन का लॉकडाउन रहेगा। दूध व सब्जी वालों को सुबह 7 से 11 बजे तक विक्रय करने की छूट रहेगी। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement