पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा विभाग:नए सत्र के 3 माह बीते, आरटीई की प्रवेश प्रक्रिया नहीं हुई शुरू

टीकमगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी स्कूलों ने आरटीई के लिए लॉक की 25 प्रतिशत सीटें, लेकिन आगे नहीं बढ़ पा रही प्रक्रिया

स्कूलों का नया सत्र शुरू हुए तीन महीने बीत चुके हैं, इन तीन महीने में छात्रों की पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए चल रही है। लेकिन अब तक शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत वंचित वर्ग के छात्रों की प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

इसकी वजह कोरोना संक्रमण बताया जा रहा है। सरकार की योजना के अनुसार प्रतिवर्ष वंचित वर्ग के छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में अच्छी शिक्षा के लिए प्रवेश दिलाया जाता था और उसकी फीस का खर्च प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जाता था। अब इसकी उम्मीद भी कम ही है कि इस सत्र में आरटीई के तहत छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश दिलाया जाएगा। बता दें कि आरटीई के तहत आर्थिक रूप से कमजोर एससी-एसटी और पिछले वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया मई-जून माह में शुरु कर दी जाती थी और जुलाई के आखिर तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाती थी। इस बार भी आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों की सीटें लॉक कराए जाने की प्रक्रिया पूरी करवा ली थी, लेकिन इसके बाद आरटीई के तहत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु करने की तारीख का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन अब तक आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया कि तारीख ही जारी नहीं की गई। इसके चलते कई अभिभावकों में आक्रोश है। अभिभावकों का कहना है कि ऐसी योजना का क्या मतलब, जिसका संबंधित व्यक्ति को लाभ ही नहीं मिल सके। हम लोग स्कूल जाते हैं तो वे कह देते हैं कि बाद में आना। ऐसे में हमारे बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है।

ये रहेगी स्थिति

अब प्रवेश प्रक्रिया शुरू भी हुई तो छात्र-छात्राओं की पढ़ाई काफी पिछड़ जाएगी। आरटीई के तहत छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश दिलाने की प्रक्रिया अब शुरु भी की जाती है, तो कम से कम एक ऐ डेढ़ महीना प्रक्रिया पूरी होने में लग जाएगा। ऐसे में पढ़ाई का आधा सत्र भी बीत जाएगा और ऐसे छात्रों की पढ़ाई को पटरी पर लाना प्राइवेट स्कूल प्रबंधन के लिए कठिन होगा। इसलिए इस बार आरटीई के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो पाए इसकी उम्मीद कम ही है।

कार्यक्रम नहीं आया
अभी आरटीई के तहत विद्यार्थियों के प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया के लिए राज्य शिक्षा केंद्र से गाइडलाइन और कार्यक्रम नहीं आया है। जैसे ही कार्यक्रम आएगा प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। भोपाल से जैसी भी परिस्थिति बनेंगी उसी आधार पर आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। अभी हाल फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।
- जगदीश सिंह चौहान, एपीसी माेबिलाइजेशन

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें