पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:टीकमगढ़ में 32 और निवाड़ी में मिले 13 नए संक्रमित, निवाड़ी कलेक्टर ने 14 अप्रैल तक श्रीरामराजा मंदिर व हरदौल बैठका में लोगों के प्रवेश पर लगाई रोक

टीकमगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टीकमगढ़ व निवाड़ी जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार को टीकमगढ़ में जहां 32 नए संक्रमित मिले। वहीं निवाड़ी में भी 13 संक्रमितों की पुष्टि हुई। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए मप्र शासन की गाइडलाइंस के आधार पर निवाड़ी कलेक्टर ने धारा 144 के नए आदेश जारी किए।

जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क को अनिवार्य किया गया है, पालन न होने पर अब प्रशासनिक कार्रवाई होगी। कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में विगत दिनों से हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए श्रीरामराजा मंदिर व हरदौल बैठका को 14 अप्रैल तक के लिए बंद किया गया है। बुधवार को कलेक्टर आशीष भार्गव ने आदेश जारी कर जिले में रात 8 से सुबह 6 बजे तक दुकानें एवं अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूर्णतः बंद करने के निर्देश दिए।

साथ ही इस अवधि में सभी गैर-आवश्यक आवागमन बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाएं जैसे-अस्पताल, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैंड, औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों के आने-जाने के लिए आवागमन की अनुमति रहेगी। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को फोटो पहचान पत्र संबंधी दस्तावेज साथ रखना अनिवार्य होगा। अस्पताल, प्राइवेट क्लीनिक, कैमिस्ट पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। कलेक्टर ने हर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई को आगामी आदेश तक के लिए स्थगित किया है।

मंदिर के पुजारी द्वारा परंपरा अनुसार पूजा की जाएगी

निवाड़ी कलेक्टर भार्गव ने बताया कि आपदा प्रबंधन की बैठक में निर्णय लिया कि संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ की संभावना के मद्देनजर श्रीरामराजा मंदिर एवं श्री हरदौल बैठका 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

मंदिर के पुजारी द्वारा परंपरा अनुसार पूजा की जाएगी, मंदिर के सभी स्टॉफ कर्मचारी परिसर में स्थित दुकानों की कोरोना सैंपलिंग होगी। शासकीय विभागों एवं मंदिर पर कार्यरत कर्मचारियों द्वारा हर समय सावधानियों का पालन किया जाएगा।

जिनमें मंदिर परिसर की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। टॉयलेट-बाथरूम एवं हाथ-पैर धोने के स्थान पर समय-समय पर विसंक्रमण किया जाएगा। धातु से बनी वस्तुएं जैसे- रेलिंग, नल, दरवाजे के हैंडल आदि को बार-बार एक प्रतिशत सोडियम हाइपरक्लोराइड से विसंक्रमण किया जाए।

मंदिर परिसर में भूमि की सफाई विशेष रूप से बार-बार की जाएगी। श्री रामराजा के पोशाक की व्यवस्था कोविड-19 के निर्देशों को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा किया जाएगा। मंदिर परिसर के आसपास वाहनों की भीड़ न हो इसके लिए नगर पंचायत ओरछा द्वारा इस अवधि में क्रेन की व्यवस्था की जाएगी।

निवाड़ी में भी पाबंदी- जुलूस, रैली, प्रदर्शन पर प्रतिबंध

जिले में सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन बंद स्थानों के हाल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत, लेकिन 50 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ कार्यक्रम की पूर्व लिखित अनुमति संबंधित अनुविभागीय अधिकारी से लेकर किए जा सकेंगे।

जिले में सभी जुलूस, रैली, यात्रा, प्रदर्शन व धरना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे।

जिले में स्थित समस्त धार्मिक स्थल- मंदिर, चर्च, गुरूद्वारा, मस्जिद आदि को कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य रहेगा। जिले में सभी प्रकार के मेले आगामी आदेश तक पूर्णतः प्रतिबंधित।

शादी/विवाह के आयोजन संबंधित अनुविभागीय अधिकारी को सूचना देकर अधिकतम 50 व्यक्तियों (वर पक्ष से 25 एवं वधु पक्ष से 25) की सीमा व कोविड-19 प्रोटोकॉल (मास्क, सेनिटाइजर, सोशल डिस्टेसिंग) के पालन कराने की जिम्मेदारी संबंधित स्थल संचालक की होगी।

होटलों के बैंक्वेट हॉल, मैरिज गार्डन के हॉल अथवा खुले में विभिन्न फार्म हाउस में अन्य किसी भी प्रकार की पार्टी का आयोजन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

शवयात्रा में अधिकतम 20 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। उठावनी व मृत्युभोज में अधिकतम 50 व्यक्तियों के साथ संबंधित अनुविभागीय अधिकारी की लिखित अनुमति प्राप्त कर किए जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें