पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Tikamgarh
  • Chances Of Rain Will Again Be Made In 72 Hours, The Department Estimates The Weather Is Changing Due To The Increase In Wind Speed In The Last 24 Hours.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:72 घंटे में फिर बनेंगे बारिश के आसार, विभाग का अनुमान- पिछले 24 घंटे में हवा की रफ्तार बढ़ने से बदल रहा है मौसम

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस साल बार-बार मौसम में बदलाव हो रहा है। कभी बारिश तो कभी तेज गर्मी तो कभी सामान्य मौसम हो रहा है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो हवा की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। यह 5 से सीधे 9 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई है। मौसम विभाग की मानें तो हवा की रफ्तार चार दिन में 18 से 20 किमी प्रति घंटा तक हो जाएगी। जिससे फिर से मौसम के खराब होने की संभावना है।

रविवार को अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो वहीं न्यूनतम 19.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पिछले दिनों तेज बारिश हुई। यही नहीं अधिकांश जगहों पर ओले भी गिरे थे। इसके बाद मौसम खुला तो सभी ने सोचा कि अब राहत मिलेगी, लेकिन अब फिर से मौसम खराब होता दिखाई दे रहा है। पिछले तीन दिनों में देखें तो तीन डिग्री का इजाफा हुआ है।

लगातार तेज हवा चलती रही तो बिगड़ेगा मौसम
कृषि महाविद्यालय के नोडल एके श्रीवास्तव ने बताया कि लगातार उत्तर व उत्तर पश्चिम दिशा से हवा चल रही है। कभी कभी पश्चिम दिशा से भी हवा चल रही है। पश्चिम विक्षोभ के असर से ही बार-बार मौसम खराब हो रहा है। उन्होंने बताया कि 31 व 1 अप्रैल को मौसम खराब हो सकता है।

अभी भी कई जगह खेतों में हैं खड़ी या कटी फसलें
जिले में अभी भी फसलें पूरी तरह से कटी नहीं हैं। करीब 5 से 10 फीसदी फसलें अभी भी खेतों में खड़ी हैं या फिर कटी पड़ी हैं। बारिश का मौसम फिर से बनता है तो इससे फिर से नुकसान होगा। इसलिए किसान भी मौसम को देखते हुए फसलों को जल्दी निकालने में जुटे हुए हैं क्योंकि पहले बारिश से नुकसान हो चुका है। इस बार किसानों को कई तरह से नुकसान हुआ है। इसमें सबसे पहले ज्यादा सर्दी और कभी ज्यादा गर्मी के मौसम में फसल की बोवनी हुई। इससे दिक्कतें हुईं। किसी तरह खेतों में फसल दिखाई देने लगी तो फिर मौसम ने दगा दिया। पौधों की ग्रोथ जैसे होना था, उस तरह से नहीं हो सकी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें