पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Tikamgarh
  • Due To Western Disturbance, The Humidity In The Air Increased, The Temperature Of The Day Rolled Two Degrees, Recorded 40 Degrees, It Would Be Cloudy For Three Days.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदला मौसम:पश्चिमी विक्षोभ के चलते हवा में नमी बढ़ी, दो डिग्री लुढ़का दिन का तापमान, 40 डिग्री दर्ज, तीन दिन बादल छाए रहेंगे

टीकमगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद फिर तेजी से े तापमान में बढ़ोत्तरी होगी

जिले में तेज धूप के कारण गर्मी बनी हुई है। ऐसे में बुधवार को दिन का पारा 40.0 डिग्री और रात का पारा 24.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इन दिनों उत्तर-पश्चिम से हवा आ रही है। यही वजह है कि दिन के समय तेज गर्मी पड़ रही है।

हालांकि उत्तर और उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा में नमी की मात्रा बनी हुई है। ऐसे में बुधवार को अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। वहीं न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री की बढ़त रही। मौसम विभाग के अनुसार अब तक राजस्थान की ओर से गर्म हवा आ रही थी। ऐसे में दिन और रात के समय तेज गर्मी पड़ रही थी, लेकिन अब मौसम में बदलाव हुआ है।

लू चलने की संभावना

मौसम विभाग के नोडल एके श्रीवास्तव के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद फिर तेजी से दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। साथ ही लू चलने की संभावना भी बनेगी। अप्रैल में जहां प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने लगी है वहीं जिले में आ रही हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली।

जबकि मंगलवार अब तक इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया था। मौसम विभाग का मानना है कि अगले 24 घंटे में जिले में तेज हवा के साथ बादल छाएंगे। हालांकि अभी बारिश की संभावना नहीं है। उत्तर और उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा में नमी की मात्रा बनी हुई है। जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

हल्के बादल छाएंगे, लू चलने की भी संभावना

श्रीवास्तव ने बताया कि अब हल्के बादल छाएंगे। तीन दिन मध्यम बादलों के साथ तेज हवा चलेगी। हवा में नमी अधिक होने से तापमान में गिरावट आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार हो और यह सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो, तब लू चलना माना जाता है।

पिछले 5 दिनों के तापमान पर एक नजर
दिन न्यूनतम अधिकतम

3 अप्रैल 19.8 38.0
4 अप्रैल 18.5 38.6
5 अप्रैल 18.4 40.2
6 अप्रैल 23.6 42.0
7 अप्रैल 24.0 40.0

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें