पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:नदियों से रेत निकालकर खेतों में की डंप, बिना पिटपास के दौड़ रहे वाहन

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के आला अधिकारियों को जानकारी लेकिन नहीं हो रही कार्रवाई

जिले में रेत का अवैध कारोबार थमने का नाम ले रहा है। रेत के वाहनों को पुलिस लगातार पकड़ रही, लेकिन नदियों से रेत निकालने वालों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। पलेरा और चंदेरा क्षेत्र में अभी रेत का अवैध कारोबार जोरों पर चल रहा है।

नदियों में पंडुब्बी डालकर रात में रेत निकाली जा रही है। जिसकी भनक अधिकारियों को भी है। खेतों में रेत की डंप लगी हुई है। नदियों से रेत का कारोबार जोरों पर है, जहां रेत माफिया के द्वारा निरंतर नदी का सीना छलनी कर के रेत निकाली जा रही है। निरंतर नदियों का अस्तित्व खत्म होता जा रहा है। जहां एक और मप्र शासन रेत माफिया पर नकेल कसने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे रही है, तो वहीं दूसरी ओर निरंतर गोना करोला खदान रेत माफिया के द्वारा रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा है।

दोनों स्थानों से रेत निकाली जा रही है। साथ ही बिना दस्तावेज के परिवहन हो रहा है। जिससे रेत माफिया बेखौफ होकर अपना कारोबार कर रहे हैं रेत रातों रात निकालकर परिवहन हो रहा है। रेत को अवैध तरीके से बाहर भी भेजी जा रही है। रेत से भरे वाहनों की धड़पकड़ तो की जा रही है, लेकिन जमीनी स्तर पर होने वाली कार्रवाई ठंडे बस्ते में है। इस कारोबार की भनक आला अधिकारियों को है, लेकिन बड़ी कार्रवाई नहीं की जा रही है।

पूर्व में प्रशासन द्वारा नदी और खदानों से रेत की डंपों पर बड़ी कार्रवाइयां की गई थी, लेकिन अब यह कार्रवाई पूरी तरह ठंडे बस्ते में चली गई है। अधिकारियों का डर नहीं होने से रेत का कारोबार जमकर फल फूल रहा है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े-बड़े रेत के डंप लगी हुई है। जिन पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

खेत की मिट्‌टी से रेत बनाने का काम जारी
इन दिनों रेत की जगह अब कारोबारी खेत की मिट्टी से रेत बनाने का काम कर रहे हैं। जमीन में खुदाई करके मिट्‌टी निकालकर पानी से धोते हैं। ऐसे में पूरी तरह रेत का रूप ले लेती है और रेत के दामों के अनुरूप बाजार में बेचा जा रहा है। ऐसे में रेत के नाम पर काली कमाई की जा रही है। खेत की मिट्टी से बनी रेत बाजार में आसानी से उपलब्ध हो रही है। यह पूरा काम बुड़ेरा क्षेत्र में किया जा रहा है। इन पर कार्रवाई नहीं होने से कारोबारियों के हौसले बुलंद है।

अवैध डंप रेत को जब्त की जाएगी
अवैध परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अगर जिले में कहीं भी अवैध डंप हो रही है तो उनको जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नदियों से नियम विरूद्ध खनन किया जा रहा है तो भी कार्रवाई करेंगे। -प्रशांत तिवारी, खनिज अधिकारी टीकमगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें