कोरोना का डर / हर ग्राहक काे अलग से तौलिया व ग्लब्स जरूरी

X

  • छोटे दुकानदार लॉकडाउन के लिए जारी किए निर्देशों की कर रहे अनदेखी

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

टीकमगढ़. अब सेलून संचालकाें काे फेस शील्ड, मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजर के साथ सैलून चलाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सैलून संचालकों के लिए शासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब हेयर 
सैलून सेंटर, ब्यूटी पार्लर में मेट्राे सिटी की तर्ज पर सर्विस मिलेगी। सैलून संचालकाें काे हर ग्राहक को अलग तौलिया, मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर उपलब्ध कराना हाेगा।
नए निर्देशों के मुताबिक जिन लोगों को सर्दी जुकाम व बुखार की शिकायत है ऐसे लोग सैलून में कटिंग, स्पा, सेविंग कराने नहीं जा पाएंगे। सिर्फ पूरी तरह से स्वस्थ्य व्यक्ति को ही सैलून व ब्यूटी पार्लर की सेवाएं मिल सकेंगी। एक पार्लर संचालक ने बताया अब सेलून और पार्लर की सर्विस में सैनिटाइजर, डिस इंफेक्शनर, अलग-अलग इक्यूपमेंट और डिस्पोजेबल तौलिया जैसे खर्च बढ़ेंगे। जेंट्स और लेडीज पार्लर के लिए शासन ने विशेष नियम जारी कर दिए हैं। इन नियमों के पालन करने पर ही कलेक्टर के आदेश पर सैलून और पार्लर खोले जा सकेंगे।
गौरतलब है कि टीकमगढ़ में छोटे दुकानदारों की दुकानों पर लॉकडाउन के लिए जारी किए गए निर्देशों की अनदेखी देखने को मिल रही है। ऐसे में लोगों को कोरोना संक्रमण का डर बना हुआ है। 
इसलिए बढ़ सकते हैं हेयर सैलून व ब्यूटी पार्लर में चार्ज
अब सैलून वर्कर को फेस शील्ड, ग्लब्स, मास्क पहनना होगा जो समय- समय पर बदलना होंगे। कुर्सी, दरवाजे, हैंडल, उपकरणों को डिस इन्फेक्टेड केमिकल और वर्कर की जरूरत होगी। इसके साथ ही सेविंग, कटिंग के लिए हर ग्राहक को अलग ब्लेड, कैंची उपयोग करना होंगे। इसके साथ ही डिस्पोजेबल तौलिया भी अलग-अलग उपयोग करना होगा। लागत बढ़ने के कारण सैलून सर्विस के चार्ज बढ़ने की आशंका है।
यह होंगे सैलून संचालन के नियम
बुखार, जुकाम, खांसी और गले में खराश वाले व्यक्तियों का सेलून, पार्लर में प्रवेश निषेध होगा।
 सेलून के प्रवेश द्वार पर हैंड सैनिटाइजर रखना जरूरी।
केश शिल्पियों और सैलून के स्टाफ के सदस्यों को मास्क, हेंड कवर, एप्रोन पहनना जरूरी होगा।
 स्टाफ को अपने हाथों को बार- बार सैनिटाइज करना होगा। जिससे सैलून पर आने वाले ग्राहकों को संक्रमण का खतरा नहीं रहे।
प्रत्येक ग्राहक के लिए प्रथक से डिस्पोजेबल तोलिया, पेपर उपयोग करना होगा। 
सभी औजार और उपकरणों को एक बार उपयोग में लाने के बाद सैनिटाइज करना होगा। 
कॉमन एरिया, फर्श, लाउंज सीढ़ियों, हेंडरेल्स को डिसइन्फेक्ट करना अनिवार्य होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना