• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Tikamgarh
  • Faculty Bond Ends In 11th, Will Be Able To Choose Three Subjects, Students Will Be Able To Choose Subjects Of Any Faculty, Problems Of Schools Will Increase

सीबीएसई बोर्ड ने किया बदलाव:11वीं में फैकल्टी का बंधन खत्म, तीन विषय चुन सकेंगे, किसी भी फेकल्टी के विषय चुन सकेंगे विद्यार्थी, स्कूलों की बढ़ेगी परेशानी

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीकमगढ़ जिले के 6 सीबीएसई स्कूल में पढ़ने वाले 2 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को होगा इसका फायदा

सीबीएसई के स्कूलों में 10वीं पास करके 11वीं कक्षा में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए फेकल्टी के चुनाव का कोई बंधन नहीं होगा। नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने नए सत्र में स्कूलों में अध्ययन अध्यापन की व्यवस्था कैसी रहेगी और नई परीक्षा प्रणाली क्या होगी, इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे टीकमगढ़ जिले के 6 सीबीएसई स्कूल में पढ़ने वाले 2 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को फायदा होगा।

स्टूडेंट्स को बहुआयामी शिक्षा देने सीबीएसई ने फेकल्टी का बंधन खत्म कर दिया है। विद्यार्थी अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी विषय का चुनाव कर सकेंगे जिससे स्टूडेंट्स अपनी इच्छा के अनुसार विषय का चुनाव कर पढ़ाई कर सकें। बता दें कि नए सत्र में सीबीएसई के स्टूडेंट्स को परीक्षा और पढ़ाई की व्यवस्था को लेकर परेशान न होना पड़े। इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

स्टूडेंट्स को आगे कॉलेज स्तर पर होगी परेशानी
अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनने से स्टूडेंट बेहतर स्कोर प्राप्त कर सकेंगे जिससे स्टूडेंट्स और स्कूल का रिजल्ट सुधरेगा। स्कूलों में एक ही स्टूडेंट के अलग-अलग फेकल्टी से विषय चुनने के कारण स्कूलों में अध्यापन व्यवस्था बनाना कठिन होगा। साथ ही कॉलेज स्तर पर और आगे की पढ़ाई में भी फेकल्टी व्यवस्था होने से परेशानी हो सकती है।

स्कूलों में पहले यह होता था

अभी तक सीबीएसई के विद्यार्थियों को 11वीं में फेकल्टी का चुनाव करना होता था। जैसे साइंस फेकल्टी चुनने पर मेथ, फिजिक्स, केमेस्ट्री या बायोलॉजी, फिजिक्स केमेस्ट्री के विषय ही पढ़ना होते थे, ऐसे ही कॉमर्स और ह्यूमिनिटी फेकल्टी चुनने से इसके ग्रुप में आने वाले विषय पढ़ना पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

अब यह होगा

नई शिक्षा नीति को लेकर जारी किए निर्देशों के अनुसार अब स्टूडेंट्स दसवीं के बाद कक्षा ग्यारहवीं में अपनी रुचि के अनुसार तीन मुख्य विषय चुन सकेंगे। जो किसी भी फेकल्टी के हो सकते हैं।

दोबारा परीक्षा के लिए 10 तक कराएं पंजीयन

कोविड काल के चलते इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं हुई। इस बार इनका रिजल्ट एक खास फार्मूले से तैयार कर जारी हुआ है। जो विद्यार्थी परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट हैं, उन्हें परीक्षा देने का मौका मिला है। इसके लिए 1 अगस्त से ऑनलाइन पंजीयन शुरू हुआ है। पंजीयन 10 अगस्त तक चलेगा।

वहीं राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल के निर्देशों के क्रम में कक्षा 10वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा और रुक जाना नहीं योजना (स्पेशल) एवं हाईस्कूल 10वीं एवं हायर सेकंडरी 12वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा (परम्परागत) आयोजित की जा रही हैं। 10वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा 16 से 29 अगस्त तक तथा हाईस्कूल 10वीं एवं हायर सेकंडरी 12वीं प्रमाण-पत्र परीक्षा (परम्परागत) 16 अगस्त से 1 सितंबर तक होगी।

खबरें और भी हैं...