पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Tikamgarh
  • In 24 Days Of September, 323 Patients, One Died From Corona And 8 New Infected Were Also Found, So Far 756 Positive, Active Case 167

कोरोना का कहर:सितंबर के 24 दिन में 323 मरीज, कोरोना से एक की और मौत 8 नए संक्रमित भी मिले, अब तक 756 पॉजिटिव, एक्टिव केस 167

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों में अब उतना भय दिखाई नहीं दे रहा है, जितना शुरू में था

सितंबर महीने में हर रोज औसतन 13 कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं। 24 दिनों में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 323 पर पहुंच गया है। बावजूद इसके अब लोग लापरवाह होते जा रहे हैं। वे न मास्क का उपयोग कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। वहीं जिले में जब संक्रमण फैलने लगा है। तब स्वास्थ्य विभाग ने भी संक्रमितों को अस्पताल में आइसोलेट करने के बजाए होम आइसोलेट करना भी शुरू कर दिया है। यहां बता दें कि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। इस महीने अब तक मिले 323 मरीजों ने पिछले चार महीनों का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है।

बावजूद इसके लोगों में कोरोना को लेकर अब उतना भय दिखाई नहीं दे रहा है, जितना शुरुआत के महीनों (मार्च, अप्रैल, मई, जुलाई) में नजर आ रहा था। अनलॉक होने के बाद अब लोग ऐसे घूम रहे हैं, जैसे कोरोना हमेशा के लिए खत्म हो चुका है। वहीं प्रशासन मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता को लेकर कोई कड़ाई नहीं कर रहा है। यही वजह है कि रोजाना काेरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। .

3 बड़े कारण जिससे बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या
अब लोगों में कोरोना संक्रमण को लेकर भय निकल गया है। वे न तो मास्क का उपयोग कर रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं। हाथों की स्वच्छता को लेकर भी अब लोग लापरवाह होते जा रहे हैं।
कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अब लोग अपनी कांटेक्ट हिस्ट्री की सही जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दे रहे हैं, जिससे संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए संक्रमित के संपर्क में आए लोगों का पता नहीं लग पा रहा है।
लोग सैंपल देने में डर रहे हैं। सर्दी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण होने पर लोग कोरोना जांच के डर से मेडिकल से दवाएं लेकर ठीक होने का प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान वे अन्य लोगों से दूरी बनाने के बजाए मिलजुल रहे हैं।

अब बढ़ रहा एक्टिव केस का आंकड़ा
जिले कोरोना संक्रमण के मरीजों का आंकड़ा बढ़ने के साथ ही एक्टिव केस का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है। सितंबर महीने की शुरुआत में एक्टिव केस की संख्या 63 थी। जो कि अब बढ़कर 167 हो गई है। वहीं इनमें से 65 मरीजों को होम आइसोलेट किया गया है।

अब तक काेरोना से 28 लोगों की जान जा चुकी
गुरुवार को जिले में कोरोना से भेलसी के एक 55 वर्षीय बुजुर्ग की माैत हो गई। जिले में अब तक काेरोना 28 लोगों की जान जा चुकी है। जिनमें से 28 लोगों के सैंपल टीकमगढ़ में लिए गए और 2 अन्य लोगों के सैंपल टीकमगढ़ से बाहर लिए गए थे। जिनकी कोरोना से मौत हो चुकी है। गुरुवार को अस्पताल चौराहा के पास 30 वर्षीय महिला, कृषि कॉलोनी में 49 वर्षीय पुरूष, तालदरवाजा में 36 वर्षीय पुरुष, नगर भवन के पास 38 वर्षीय पुरुष, नंदीश्वर कॉलोनी में 56 वर्षीय महिला, जतारा में 55 वर्षीय पुरुष, जतारा में न्यायालय कोर्ट के सामने 36 वर्षीय महिला और पलेरा के टौरिया गांव में 20 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

बिना लक्षण वालों को कर रहे होम आइसोलेट
होम आइसोलेट सिर्फ वे ही मरीज किए जा रहे हैं, जिन्हें किसी प्रकार के कोई लक्षण नहीं है। साथ ही वे स्वयं घर पर ही आइसोलेट होने की इच्छा जताते हैं। जिले में अभी 65 लोग होम आइसोलेट हैं। हालांकि उनकी लगातार मॉनीटरिंग की जाती है।
- डॉ. पीके माहौर, सीएमएचओ, टीकमगढ़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें