पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:4 दिन में न्यूनतम पारा 7 डिग्री गिरकर 7.2 डिग्री पर आया, दिनभर चली शीतलहर से बड़ी ठिठुरन

टीकमगढ़2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीकमगढ़| सुबह से छा रही कोहरे की धुंध। लोगों को शीतलहर के चलते ठंड का एहसास होता रहा।
  • सुबह से छाया रहता है कोहरा, आने वाले दो दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान

शुष्क हवा के प्रभाव से अब ठंड पूरे शबाब है। इसके प्रभाव से चार दिन में ही रात के तापमान में करीब 7 डिग्री की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। वहीं तापमान सामान्य से नीचे जाने से पूरा अंचल शीतलहर की चपेट में है।

अचानक से बढ़ी ठंड से जनजीवन पर असर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में किसान पाले की संभावना को देखते हुए फसलों की सिंचाई करें और मेडों पर अलाव जलाएं। मौसम विभाग के नोडल अधिकारी एके श्रीवास्तव के अनुसार न्यूनतम तापमान 6 डिग्री नीचे जाने से ठंड के कारण फसल को नुकसान होने लगता है। किसानों को फसल को बचाने के उपाय करने चाहिए। सब्जी की खेती को पाले से बचाने के लिए भी किसान उपाय करें। उन्होंने बताया कि खेत में सिंचाई से जमीन का तापमान बना रहता है। इससे फसलों को नुकसान की संभावना कम होती है। अचानक से लौटी ठंड से किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। इस बीच बुधवार को शहर का न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री तो अधिकतम तापमान 22.5 डिग्री दर्ज किया गया।

सामान्य से नीचे तापमान जाने से दिन में धूप के बावजूद ठिठुरन हो रही है। ठंड से लोगों के सेहत पर भी असर पड़ने लगा है नतीजा अस्पताल में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। जिला में इन दिनों ओपीडी 700 के पार चल रही है। खासकर बृद्ध व बच्चे पर इसका ज्यादा असर पड़ रहा है।

शहर में नगर पालिका ने की अलाव की व्यवस्था
शहर में अचानक ठंड के वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। जिसके चलते कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी ने सभी नगर परिषदों और नगर पालिका टीकमगढ़ को शहर में अलाव की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया है। कंपकंपा देने वाली ठंड में सबसे ज्यादा परेशानी फुटपाथ पर रहने वाले लोगों को हो रही है।

संक्रांति तक है शीतलहर का प्रकोप संभव
मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप रह सकता है। ऐसे में मकर संक्रांति के बाद भी शीतलहर कम होने की संभावना बहुत ही कम है। ऐसे में लोगों को अभी ठंड से राहत मिलना मुश्किल है।

तेज हवा से शीतलहर का असर हो रहा है ज्यादा, फसलों के लिए फायदा
सुबह से छाए कोहरे तथा तेज हवा का दौर चौबीस घंटे पहले से चलने के कारण वातावरण में कनकनी बढ़ गई है। सर्द हवा के कारण लोगों को मोटी चादरों और कपड़े में लपेटने के लिए विवश कर दिया है। दिन में खिली धूप के बावजूद लोगों को शीतलहर के चलते ठंड का एहसास होता रहा। जिस कारण ठंड से लोग सुबह शाम ठिठुरते हुए नजर आए। कृषि जानकारों के अनुसार ठंड के असर को रबी फसल में कई फसलों के लिए अच्छा संकेत है। पिछले एक हफ्ते से मौसम असमान्य होने के कारण गेहूं की फसल के लिए नुकसान हो रहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser