पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Tikamgarh
  • Laborers Transporting Buses To The Metropolis By Committing The Temptation Of Higher Wages, Taking Daily Buses To The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्माण कार्य:ज्यादा मजदूरी का प्रलोभन देकर महानगरों में ले जा रहे मजदूर, जिले में रोजाना लेने आ रही टूरिस्ट बसें

टीकमगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में चल रहे मनरेगा के निर्माण कार्य मजदूरों से दूर

बुंदेलखंड में वर्षों से पलायन हाेता आ रहा है। कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान महानगरों से मजदूर वापस अपने की घरों की ओर दौड़े। कोई निजी वाहन से तो कोई मीलों पैदल चलकर अपने गांव पहुंचा। अब गांव में मजदूरी नहीं मिलने से वहीं मजदूर फिर से पलायन करने के लिए मजबूर है। शासन के दावे खोखले साबित हो रहे हैं। गांव में मनरेगा के तहत काम नहीं मिलने पर महानगरों की ओर कूच करने लगे हैं।
कोराेना काल में महानगरों से वापस आने वाले मजदूरों को रोजगार देने के लिए शासन ने मनरेगा के कार्य शुरू कराए थे, लेकिन जिला प्रशासन की कार्यशैली के चलते अपने ही क्षेत्र में मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है। बल्देवगढ़ जनपद क्षेत्र में 80 ग्राम पंचायत है। कागजों में सभी ग्राम पंचायतों में मनरेगा सहित अनेक स्कीमों के तहत काम खोलने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन हकीकत में मजदूरों को ग्राम पंचायतों व नगर परिषद द्वारा काम उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। जिसके कारण मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। मजदूरों ने फिर से महानगरों में मजदूरी करने का मन बना लिया है। गांव में काम नहीं मिलने से बेरोजगारी बढ़ती जा रही थी।
महानगरों से टूरिस्ट बसें लेकर आ रहे ठेकेदार

प्रतिदिन बल्देवगढ़-खरगापुर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से दर्जनों बसें से मजदूर दिल्ली आगरा जैसे महानगरों की ओर कूच कर रहे हैं। बस संचालक महानगरों के ठेकेदारों के साथ गांव में आ रहे हैं। गांव से मजदूरों को लिवाने के लिए टूरिस्ट बस का परमिट लेकर एक बस में 60 से अधिक सवारी बैठाकर प्रति सवारी एक एक हजार रुपए वसूल कर दिल्ली की ओर ले जा रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी भी बिल्कुल भी रोकटोक नहीं कर रहे हैं।
संयुक्त सचिव ने किया था दौरा, अधिकारियों को दिए थे निर्देश
कोरोना काल में पलायन की जानकारी जिला प्रशासन के अधिकारियों को है, लेकिन वे मजदूरों को रोकने में नाकाम साबित हो रहे हैं। दिल्ली से आकर ठेकेदार इन मजदूरों को अपने साथ बसों में भरकर ले जा रहे हैं। जबकि पूर्व भी दिल्ली से आए संयुक्त सचिव की टीम द्वारा टीकमगढ़ जिले का दौरा किया था और विभिन्न योजनाओं के तहत ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को काम देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी आदेश को दर किनार किया जा रहा है।
इस संबंध में जनपद सीईओ प्रभात कुमार मिश्रा का कहना है कि जनपद क्षेत्र में सभी ग्राम पंचायतों में मजदूरों को काम उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन महानगरों से एजेंटों के द्वारा उन्हें डेढ़ गुने से अधिक की मजदूरी का प्रलोभन देकर महानगरों की ओर ले जाया जा रहा है। जबकि शासन द्वारा सभी मजदूरों को फ्री राशन व रोजगार उपलब्ध करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, हालांकि कल ही पलायन करने वाले मजदूरों की जानकारी करवाता हूं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें