पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भाईदूज पर जागरुकता का संदेश:टीका लगाकर दिया मास्क, बोलीं- घर के बाहर जरूर लगाएं

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बहनों ने भाई को समझाइश देकर लंबी उम्र की कामना की

इस बार होली पर भी कोरोना का कहर छाया रहा, लेकिन भाई-बहन के प्यार को कम नहीं होने दिया। बल्कि बहन ने कोराेना से लड़ने के लिए भाई को मास्क पहनने का संकल्प भी दिलाया। बहनों ने भाई का तिलक करके मास्क वितरित किए और स्वास्थ्य रहने लंबी आयु की कामना की। इस दौरान सोमवार को दिनभर लोग बाइक से अपनी बहनों के घर आने-जाने के लिए सफर करते रहे।

होली के दूसरे दिन भाईदूज का त्योहार मनाया जाता है। यह चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीय तिथि होती है। जिस तरह से दीपावली के दूसरे दिन भाईदूज की परंपरा है। ठीक उसी तरह होली के दूसरे दिन भी यह परंपरा मनाई जाती है। महिलाएं अपने घर के द्वार पूजा-अर्चना करती है।

इस दिन बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना करती है। इस त्यौहार को लेकर पौराणिक कथा प्रचलित भी है। इस दिन जहां बहनें भाईयों को तिलक कर लंबी आयु की कामना के लिए पूजा और व्रत करती है, वहीं वे उनके सुखद एवं निरोगी जीवन की कामना भी करती है।

भाई अपनी बहनों को उपहार देते है और उनकी रक्षा का वचन देते है। होली भाई दूज का पर्व बहनों और भाई के बीच प्रेम का पर्व है। होली के दूसरे दिन नाम मात्र के वाहन चलने से लोग अपने बहनों के घर रिश्तेदारी में जाने के लिए बाइकों से आते-जाते रहे। देरशाम तक हाइवे पर यह नजारा चलता रहा। बाइक पर ही पूरे परिवार को बैठाकर निकले। यह स्थिति बसें और छोटे वाहन कम चलने से बनी रही।

भीड़ वाले स्थानों पर जरूर लगाएं मास्क
मुकेश सेन को अपनी बहन से भाईदूज के अवसर टीका लगाकर नारियल रूमाल के साथ मास्क मिला है। जिसको लेकर मुकेश ने कहा कि मास्क ही लोगों के लिए कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय है। अगर भीड़ वाले स्थान पर जाएं तो मास्क का उपयोग जरूर करें। जिससे कोविड-19 का पालन हो सके। कोरोना जैसी भयानक बीमारी से भी बच सकते हैं। इसके लिए हमें निरंतर मास्क लगाना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें