पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:जहां मन आया वहां से खोद ली मुरम, अब खंदिया से हादसों की आशंका

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर खुले में पड़े गड्‌ढे, सुरक्षा के इंतजाम नहीं

शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र में जहां देखे वहां मुरम खोदकर शासकीय भूमि को खंदिया में तब्दील कर दिया है। अब वे बड़े-बड़े गड्‌ढे परेशानी का सबब बनने लगे हैं। जिन पर प्रशासन का ध्यान नहीं जा रहा है। हाल ही में पृथ्वीपुर क्षेत्र के जैतपुर में चार वर्षीय बालक की बोरबेल में फंसने से मौत हो गई थी। इसके बाद भी प्रशासन गंभीर नहीं है। हादसों को न्यौता दे रही यह खंदिया कभी भी किसी को निगल सकती है।

शहर के दो किमीटर दूर अनंतपुरा से सुनवाहा जाने वाले रास्ते पर मुरम की खुदाई से बड़ी-बड़ी खंदिया बन गई हैं। बारिश के समय में खंदिया में पानी भरने से अब तालाब का रूप ले लिया है, इसके बाद भी यहां से अभी मुरम की खुदाई जारी है।

खंदिया के बाजू से केंद्रीय विद्यालय की बिल्डिंग लगी हुई है। साथ ही इसके बाजू से निर्माणधीन लॉ कॉलेज जाने का रास्ता है, आए दिन यहां से लोग निकलते रहते हैं। रात में अंधेरा होने पर किसी बड़ी घटना का अंदेशा बना रहता है। पूर्व में चुनाव के दौरान केंद्रीय विद्यालय की बिल्डिंग को अधिग्रहण किया गया था। मत गणना के दौरान इस खंदिया के चारों ओर फेसिंग लगाई गई थी। इसके बाद फेंसिंग को निकाल लिया गया। अब फिर से यहां से लोग मुरम निकालने लगे हैं।

बीच रास्ते पर खुला पड़ा कुआं, नहीं है सुरक्षा व्यवस्था

निर्माणधीन लॉ कॉलेज जाने वाले रास्ते के बीचों बीच कुएं की खुदाई की गई। खुदाई के बाद निकली मिट्‌टी को वहीं रखा गया। कुएं में बारिश का पानी भरा हुआ है, लेकिन खुले पड़े कुएं की कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई। दूर से देखने पर यहां किसी प्रकार का कुआं नजर नहीं आता है। ऐसे में पृथ्वीपुर जैसी कोई बड़ी घटना घट सकती है।

डुमरऊ और अनगढ़ा क्षेत्र के यही हालात, माफिया ने खोदकर खंदिया बना दीं

यही हालात डुमरऊ और अनगढ़ा क्षेत्र के है। डुमरऊ में शासकीय भूमि को माफिया ने खोद-खोदकर खंदिया में तब्दील कर दिया है। अब यहां मिट्‌टी सिर्फ बड़ी खंदिया ही दिखाई देती है। ऐसे ही अनगढ़ा जाने वाले रास्ते की है। यहां से भी अवैध खुदाई की गई। शहरी क्षेत्र के आसपास हुई खुदाई पर प्रशासन की बिल्कुल भी नजर नहीं है। खुदाई के दौरान कार्रवाई नहीं होने से माफिया के हौसले बुलंद है।

मशीनों को जब्त करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे

अगर ग्रामीण क्षेत्र में अवैध तरीके से खुदाई की जा रही है तो उसकी जानकारी ली जाएगी। खुदाई करते हुए पाए जाते हैं मशीनों को जब्त करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

-प्रशांत तिवारी, प्रभारी खनिज अधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser