पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा बढ़ी:अब श्रीरामराजा सरकार के ऑफलाइन भी मिलेंगे दर्शन

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिर में प्रवेश मिलने पर भावविभोर हुए श्रृद्धालु, पर्यटन नगरी में भक्तों की आमद हुई शुरू

बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात ओरछा नगरी के रामराजा सरकार का दरबार खुलने के बाद अब श्रद्धालु ऑफलाइन भी दर्शन कर सकते है। मंदिर में दर्शन के लिए सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। इसके साथ ही पर्यटन नगरी के बाजार में लोगों का आना शुरू हो गया है। अब फिर से बाजार में रौनक बढ़ने लगेगी। कोरोना संक्रमण के चलते पूरे प्रदेश मेंं एक साथ सभी धार्मिक स्थलों को बंद किए जाने के कई माह बाद कोरोना काल में दूसरी बार 1 जुलाई से ओरछा रामराजा सरकार का मंदिर खोला गया।

पहले दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ती थी। अब फिर से ऑफलाइन दर्शन शुरू हो गए हैं। जिससे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। अब दुकानदाराें को राहत मिलने लगी है। पर्यटन नगरी में श्रद्धालुओं के पहुंचने से रोजगार को भी गति मिलने लगी है। वहीं लोगों को मंदिर में दर्शन के लिए गाइड लाइन का पालन करना होगा। साथ ही लोगों को दर्शन के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन भी करना होगा।

सुबह 8 बजे खुलते हैं मंदिर के कपाट

श्रीरामराजा सरकार के भक्तों के साथ व्यापारियों के चेहरों पर भी खुशी नजर आ है। श्रद्धालु रामराजा सरकार के दरबार में माथा टेकने पहुंचने लगे हैं। सुबह 8 बजे मंदिर के कपाट खुलते हैं। श्रद्धालु सरकार के दर्शन के लिए पहले से ही मंदिर में उपस्थित हो जाते हैं। सभी के बीच उत्सुकता नजर आती है। वहीं रात 8 से 10 बजे तक सरकार के दर्शन होते हैं। इसके बाद 10:30 बजे शयन आरती होती है।

बाजार में रौनक बढ़ने लगी, सहाकिसहाकिहिकहक
कोरोना के चलते 3 माह के कोरोना काल में प्रसाद विक्रेताओं के अलावा अन्य छोटे, फुटपाथी दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया था। श्रीरामराजा सरकार मंदिर खुलने के बाद अब बाजार में बिक्री और रौनक बढ़ गई है। श्रीरामराजा सरकार मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से आवाजाही शुरू हो गई है। साथ ही जल्द विदेशी पर्यटकों का भी आना शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...