नेशनल लोक अदालत:11 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत में 10 हजार रुपए तक बकाया जलकर अधिभार में मिलेगी छूट

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला न्यायालय, तहसील न्यायालय जतारा, निवाड़ी और ओरछा में आयोजन

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 11 दिसंबर को किया जाएगा। जिला न्यायालय एवं तहसील न्यायालय जतारा, निवाड़ी एवं ओरछा में नेशनल लोक अदालत का आयोजन होगा। जिला न्यायाधीश एवं सचिव शचीन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि लोक अदालत में विभिन्न विवादों के पक्षकार आपसी सुलह एवं समझौते से अपने-अपने प्रकरणों का निराकरण करवाते हैं एवं पक्षकारों को उनके प्रकरण में त्वरित न्याय उपलब्ध होता है। नेशनल लोक अदालत में निराकृत हुए प्रकरणों में कोर्ट फीस नियमानुसार वापस हो जाती है।

11 दिसबंर 2021 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य बैंक वसूली, विद्युत, जलकर एवं अन्य प्री-लिटिगेशन प्रकरणों के साथ न्यायालयों में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण, चेक बाउंस प्रकरण, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण, विद्युत विभाग के प्रकरण, वैवाहिक एवं पारिवारिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण संबंधी प्रकरण एवं सभी प्रकार के सिविल प्रकरणों सहित अन्य राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

उन्हाेंने बताया कि नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम, 2003 की धारा 126, 135, एवं 138 के अंतर्गत विद्युत प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के सभी घरेलू, सभी कृषि, 5 किलोवाट भार तक के गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को प्री-लिटिगेषन स्तर पर सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं लिटिगेशन स्तर पर सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

साथ ही नगर पालिका के जलकर की कर एवं अधिभार की राशि दस हजार रुपए बकाया होने पर अधिभार में 100 प्रतिशत की छूट एवं इससे अधिक राशि होने पर नियमानुसार छूट मिलेगी। लोक अदालत का लाभ जिले के आम लोगों को मिले। इसके लिए 6 दिसंबर को लोक अदालत प्रचार-प्रसार रथ को न्यायाधीशों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

खबरें और भी हैं...