पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:पोल्ट्री फार्म का उपसंचालक ने किया निरीक्षण, पक्षियों के सैंपल लिए जाएंगे

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी

मप्र के कई जिलों में वर्ड फ्लू फैलने से कई पक्षियों की मौत हो गई है। जिस पर टीकमगढ़ जिले अधिकारी भी सर्तक हो गए है। गुरुवार को पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक ने पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण कर जायजा लिया। वहीं वर्ड फ्लू बीमारी को लेकर पक्षियों के सैंपल लेने के लिए टीम भी गठित की गई है।

पशुपालन विभाग के उपसंचालक डॉ. व्हीके पटेल गुरुवार को जतारा विकासखंड की पोल्ट्री फार्म ग्राम रामगढ़, हृदय नगर, पठरा में मुर्गी फार्म का निरीक्षण किया। मुर्गी पालक हेमाबाई, द्रोपती, भागचंद, विनोद कुमार बंशकार से चर्चा की।

जानकारी लेने पर पालकों ने बताया कि अभी फार्म की मुर्गियों में कोई बीमारी नहीं है। हेमा के फार्म पर लगभग 460 मुर्गी, द्रोपती के फार्म में लगभग 700 मुर्गियां है। ग्राम रामगढ़ में लगभग 27, ह्रदय नगर में 29 एवं पटना में 20 फार्म में सभी में 400 से 500 मुर्गियां पाली जा रही हैं।

इस दौरान सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी केएन रिछारिया ने भी निरीक्षण किया। जिले में लगभग दो लाख 36 हजार से अधिक मुर्गिया है। सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी केएन रिछारिया ने बताया कि अभी फिलहाल में जिले में एक भी पक्षियों की मौत नहीं हुई है। मुर्गियों, कौवों आदि में असामान्य मृत्यु बीमारी की सूचना होने पर तत्काल सैंपल एकीकरण तथा डिस्पोजल, डिस्इनफेंक्शन, सेनेटाइजेशन आदि की कार्रवाई करेंगे। पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। पक्षियों के नमूने एकत्र कर जांच के लिए डीएल लेब भोपाल को भेजे जाने है। पीपीई किट पहनकर कार्य करने के निर्देश दिए है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें