पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ भारत मिशन:ओडीएफ प्लस-प्लस से बड़ागांव नगर परिषद बाहर, खुले में शौच के लिए जा रहे रहवासी

टीकमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर बड़ागांव धसान नगर परिषद को वर्ष 2017 में ओडीएफ घोषित किया गया था, लेकिन यहां के रहवासी खुले में शौच जाने के लिए मजबूर थे। जिस पर वर्ष 2021 में जिले की कई नगर परिषद को ओडीएफ प्लस-प्लस किया गया, लेकिन इसमें बड़ागांव नगर परिषद बाहर हो गया है। कारण यह रहा कि क्षेत्र के लोग अभी खुले में शौच के लिए जाते हैं।

दरअसल स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर में गुणवत्तापूर्ण शौचालय बनाने के लिए ठेकेदारों को निर्माण कराने का जिम्मा सौंपा था, लेकिन लापरवाही के चलते गुणवत्ताहीन शौचालय निर्माण कर दिए गए। जानकारों के अनुसार वर्ष 2016 में ठेकेदार के द्वारा 200 शौचालयों का निर्माण कराया गया था। वर्ष 2017 में 315 शौचालयों का निर्माण कराया। 2018 में 450 शौचालय बन सके। इसके बाद भी अभी नगर में शौचालय शेष रहे गए हैं।

वर्ष 2017 में नगर परिषद हुआ था ओडीएफ घोषित
क्षेत्र की जनसंख्या 9 हजार 282 के लगभग होने के बाद अभी प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण नहीं हो सका था। इसके बाद भी वर्ष 2017 में नगर परिषद को ओडीएफ घोषित कर दिया था। ऐसे में ठेकेदार और जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते शौचालय निर्माण की योजना भ्रष्टाचार की भेट चढ़ गई।

नगर परिषद ओडीएफ घोषित होने के बाद फिर से उसे प्लस-प्लस किया जाना था, लेकिन नगर परिषद में टीम के सर्वे के दौरान कई स्थानों पर शौचालय की कमी दिखाई दी। जिस पर नगर परिषद प्लस-प्लस की दौड़ से बाहर हो गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें