पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाल विवाह:माता-पिता को समझाइश देकर बरात को लौटाया

टीकमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 12 की नाबालिग छात्रा का हो रहा था विवाह

जिले में बाल विवाह रोकने के लिए गठित निगरानी दल की मदद से विधि विपरीत बाल विवाहों को रोकने एवं लगाम लगाने का काम किया जा रहा है। जिले में सोमवार रात ऐसी ही एक घटना सामने आई। जिसमें शाम 7 बजे 1098 नंबर पर प्राप्त जानकारी अनुसार हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी ढोंगा रोड टीकमगढ़ में एक 17 वर्षीय कक्षा 12 की नाबालिग छात्रा का बाल विवाह किया जा रहा था।

ऐसी सूचना मिलते ही सहायक संचालक एवं जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी ऋजुता चैहान, महिला एवं बाल विकास, परियोजना ग्रामीण से सेक्टर सुपरवाइजर अंकुर साहू चाइल्ड लाइन सदस्य दृष्टि एवं थाना कोतवाली से एसआई हसन अली की संयुक्त टीम ने उक्त स्थान पर जाकर बालिका के माता-पिता को समझाइश देकर बारात को दरवाजे से वापस लौटाया एवं परिवार को समझाइश दी। साथ ही उन्हें बाल विवाह के दुष्परिणाम की जानकारी देकर बाल विवाह रुकवाया।

विशेष प्रयासों में तहत दूल्हा पक्ष के लोगों को भी समझाया गया तथा दूल्हा समेत बारात वापिस लौट गई। अंतिम समय पर पहुंच कर बहुत सूझबूझ के साथ इस घटना को होने से रोक गया। साथ ही पंचनामा एवं स्टाम्प पर दोनांे पक्षों के बयान लिए गए। इस विशेष प्रयास में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ टीम की बेहतरीन काउंसिलिंग से बालिका तथा परिजनों को शादी रोकने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser