पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लॉकडाउन का उल्लंघन:एसडीएम ने मॉल को कराया बंद, बोले-जांच के बाद होगी कार्रवाई

टीकमगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीकमगढ़। वी बाजार काे प्रशासन ने कराया बंद।
  • कंटेनमेंट के अलावा बाजार खुलने से काफी लोग घूम रहे हैं बाजार में

कोरोना वायरस के चलते 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है। हालांकि लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने करीब 95 फीसदी बाजार को खोलने के लिए अनुमति दी। कंटेनमेंट के अलावा बाजार खुलने से काफी लोग बाजार में घूम रहे हैं। वह भी बिना माॅस्क के। इस पर किसी प्रकार की सख्ती दिखाई नहीं दे रही है। वहीं दो पहिया वाहनों पर भी दो-दो लोगों को बैठाकर गाड़िया फर्राटा भर रहीं हैं।  लॉकडाउन 4.0 के तहत गुरुवार से लोगों को राहत अधिक मिली है। किराना दुकानों के अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रीकल्स, कपड़ा, सराफा दुकानें भी 12 घंटे के लिए खुलीं, तो कूलर पंखे खरीदने दुकानों पर भीड़ लग गई। इस दौरान जिन संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं थी, वे भी व्यवसाय करते नजर आए। जिसकी शिकायत के बाद प्रशासन ने कार्रवाई की।

शहर के बीचों-बीच शैल सागर चौराहा के पास मॉल संचालक लॉकडाउन नियमों की धज्जियां उड़ा रहा था। इस संबंध में जब स्थानीय लोगों ने प्रशासन को अवगत कराया, कि लॉकडाउन 4.0 में मॉल खुलने की अनुमति न होने के बाद भी वी बाजार मॉल को खोला जा रहा है। जिसके बाद टीकमगढ़ एसडीएम एमके प्रजापति ने तहसीलदार को मौके पर भेजकर मॉल को बंद कराया। एसडीएम प्रजापति ने बताया कि इस मामले में दुकान संचालक ने दस्तावेज मंगवाएं हैं। उन्हाेंने बताया वी बाजार के संचालक का तर्क है कि उसका मॉल नहीं बड़ी दुकान के रूप में रजिस्ट्रेशन हैं। प्रजापति के अनुसार अगर जांच में मॉल का रजिस्ट्रेशन मिलता है तो कार्रवाई करेंगे। 

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने 20 मई को आदेश जारी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, स्टेडियम, ऑडिटोरियम के साथ हाेटल, जिम, मनोरंजन पार्क, मॉल सहित संस्थानों को बंद रखा है। इसके अलावा सभी प्रकार के सामजिक, राजनैतिक, स्पोर्टस, मनोरंजनात्मक, संस्कृतिक, धार्मिक समारोह एवं अन्य समस्त प्रकार की सभाएं समूह में इकट्ठा होना प्रतिबंधित किया है। 

दूसरे दिन शोरूम और अन्य दुकानों पर बढ़ी भीड़भाड़ 
लॉकडाउन में छूट मिलते ही बाजार गुलजार होने लगे हैं। आर्जव होंडा के संचालक अभिषेक सिंघई ने बताया कि करीब दो महीने बाद शोरूम खुलने के दूसरे कुछ राहत दिखाई दी है। उन्हाेंने बताया कि करीब 1 दर्जन से अधिक ग्राहकों ने इन्क्वायरी की है। अब उम्मीद है कि जल्दी ही शहर की अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ेगी। इलेक्ट्रिक दुकान के संचालक जीतू भागवानी ने बताया कि पहले बाजार खुलने का समय कम था। जिससे ग्राहकी प्रभावित हो रही थी, लेकिन अब पर्याप्त समय मिल रहा है। गर्मी के सीजन में लॉकडाउन रहने से इस बार काॅफी नुकसान हुआ है।

टैक्सियों में बैठाई जा रही ज्यादा सवारियां
टैक्सियों का संचालन विशेष इमरजेंसी में शुरू हुआ है। वहीं शहरों के बाहर चलने वाली टैक्सियां सवारियों से मनमाना किराया वसूल रही हैं। शुक्रवार को कुंडेश्वर से टीकमगढ़ आने-जाने वालों को मोटी रकम चुकाना पड़ी। बृजेंद्र अहिरवार ने बताया कि टीकमगढ़ आने के लिए टैक्सी चालक ने 50 रुपए किराया लेने की बात कही। जिसके चलते पैदल जाना पड़ा। वहीं एक मरीज को लेकर जिला अस्पताल पहुंची मालती जोगी के अनुसार टैक्सी में अधिक सवारियां भरी जा रही हैं और किराया भी मनमाना वसूला जा रहा है। ऐसे में गरीब परिवार के लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है। उन्हांेने बताया इस बारे में जब विरोध किया तो टैक्सी चालक बोला कि कम सवारी बैठाने के निर्देश हैं। ऐसे में डीजल का खर्चा निकलना मुश्किल है। टैक्सी चालकों द्वारा मानमानी रकम लेने के बारे में जब ट्राफिक सूबेदार कुलदीप मिश्रा से बात की,तो उन्हांेने कहा कि शहर में टैक्सियों पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। शहर के बाहर चल रही टैक्सियां हो सकता है मनमाना किराया ले रही है। शनिवार से इन टैक्सी चालकों पर नजर रखेंगे। अगर शिकायत मिली तो कार्रवाई करेंगे।

अनुमति के दस्तावेज नहीं दे पाया मॉल संचालक
तहसीलदार अनिल तलैया ने बताया कि स्थानीय लोगों ने सूचना दी थी कि मॉल खुला है। इस बारे में जब मॉल के संचालक से मॉल खोलने के लिए प्रशासन द्वारा अनुमति मांगी गई, तो वह कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। जिसके बाद दुकान के अंदर मौजूद स्टॉफ को बाहर निकालकर मॉल को सील कर दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें